06 MAYMONDAY2024 4:39:28 PM
Nari

गूंजे मातारानी के जयकारे, उमड़ी भीड़... नवरात्रि में  8.93 लाख श्रद्धालुओं ने मां के मंदिरों में लगाई हाजिरी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 23 Oct, 2023 03:15 PM
गूंजे मातारानी के जयकारे, उमड़ी भीड़... नवरात्रि में  8.93 लाख श्रद्धालुओं ने मां के मंदिरों में लगाई हाजिरी

हिमाचल प्रदेश के शक्तिपीठों व ऐतिहासिक मंदिरों में नवरात्र के दौरान लाखों श्रद्धालुओं ने शीश नवाया। प्रत्येक नवरात्रि पर शक्तिपीठों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। राज्य पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार रविवार सुबह तक प्रदेश के शक्तिपीठों एवं मंदिरों चिंतपूर्णी, ज्वालामुखी, नैना देवी, ज्वालाजी, ब्रजेश्वरी, बगलामुखी, चामुंडा, माता बाला सुंदरी, तारादेवी, हाटकोटी और कालीबाड़ी में एक लाख 87 हज़ार 958 श्रद्धालुओं ने शीश नवाया। 

PunjabKesari
नैना देवी में रही सबसे ज्यादा भीड़

वहीं नवरात्र पर्व के दौरान अब तक इन शक्तिपीठों व मंदिरों में आठ लाख 93 हज़ार 895 श्रद्धालुओं ने दर्शन किये। इस दौरान नैना देवी में सबसे अधिक दो लाख 65 हजार 550 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं, जबकि माता बाला सुंदरी मंदिर में दो लाख 15 हजार और चिंतपूर्णी माता मंदिर में एक लाख 14 हजार 019 और ज्वालामुखी में 76 हजार 300 लोगों ने दर्शन किए हैं। प्रदेश में स्थित विभिन्न शक्तिपीठों में चल रहे शरद नवरात्रों के सातवें दिन विभिन्न शक्तिपीठों में प्रदेश व पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत अन्य राज्यों से भारी मात्रा में श्रद्वालुओं की भारी भीड उमड़ी। सातवें नवरात्रे के दौरान एक लाख 87 हजार 9 सौ 58 श्रद्वालुओं ने श्रद्वा पूर्वक अपना शीश नवाया।

PunjabKesari

ज्वाला माता को लगा विशेष भोग

सातवें नवरात्रे के दौरान सबसे ज्यादा श्रीनयना देवी में 55 हजार से ज्यादा व माता बालासुन्दरी में 30 हजार से ज्यादा श्रद्वालुओं ने श्रद्वा पूर्वक अपना शीश नवाया तथा 24 हजार से ज्यादा वाहनों को आवागमन हुआ। इस प्रकार राज्य में स्थित विभिन्न शक्तिपीठों में आठ लाख 93 हजार आठ सौ 95 श्रद्वालु निड़र होकर अपना शीश नवा चुके हैं। इस बीच दुर्गा अष्टमी के दिन रविवार को इन शक्तिपीठों और मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। शक्तिपीठों व प्रमुख मंदिरों में तड़के कपाट खुलते ही श्रद्धालुओं का उमड़ना शुरू हो गया। विश्व विख्यात शक्तिपीठ ज्वालामुखी में अष्टमी पूजन के लिए हजारों श्रद्धालु शीश नवा रहे हैं। ज्वाला माता को आज विशेष हलवे, पूरी व चने का भोग लगाया जा रहा है। 

PunjabKesari

लंबे कतारों में खड़े रहे श्रद्धालु

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार और अन्य प्रदेशों से भारी संख्या में श्रद्धालु घण्टों कतारों में खड़े होकर मां ज्वाला के दर्शन कर रहे हैं। इसी तरह विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयनादेवी में श्रद्धालुओं ने जहां पर माता के दरबार में अष्टमी पूजन किया वहीं प्राचीन हवन कुंड में आहुतियां भी डालीं। अष्टमी पूजन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ के द्दष्टिगत प्रशासन द्वारा पुख्ता बंदोबस्त किए गए थे। सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल माता चिंतपूर्णी में भी शारदीय नवरात्र मेले के दौरान श्रद्धालुओं का तांता लगा है। महा अष्टमी के अवसर पर हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ देश के अन्य राज्यों से हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने माता की पावन पिंडी के दर्शन कर रहे हैं।

PunjabKesari
शिमला  में रही धूम

राजधानी शिमला के मंदिरों में भी नवरात्रि की धूम रही। ऐतिहासिक काली बाड़ी और तारा देवी मंदिर में भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने माता के चरणों में शीश नवाया। राज्य के पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने बताया कि नवरात्र पर्व के दौरान शक्तिपीठों व मंदिरों के परिसरों में आयोजित मेलों के दौरान किसी भी तरह की जनहानि नहीं हुई। नवरात्रों में अष्टमी व नवमी के दौरान और भी अधिक मात्रा में श्रद्वालुओं की प्रदेश के विभिन्न शक्तिपीठों में भीड़ उमडेगी, किन्तू प्रदेश पुलिस पुरी तरह से सजग और सतर्क है व लोगों की सुरक्षा हेतू सदैव तत्पर है। सभी श्रदालुओं से निवेदन है कि शान्ति पूर्वक अपनी यात्रा को सफल बनाए, हिमाचल प्रदेश पुलिस आपकी सुरक्षा हेतु सदैव तत्पर है। 

Related News