01 JUNMONDAY2020 12:24:06 PM
Nari

लॉकडाउनः फूड क्रेविंग को इन टिप्स से करें कंट्रोल, नहीं बढ़ेगा वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Apr, 2020 10:02 AM
लॉकडाउनः फूड क्रेविंग को इन टिप्स से करें कंट्रोल, नहीं बढ़ेगा वजन

लॉकडाउन के चलते लोग घरों में बंद हैं और बाहर नहीं निकल रहे हैं। हालांकि कुछ लोग इस दौरान वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो वहीं कुछ लोग टाइम पास करने के लिए दिनभर टीवी या फोन पर लगे रहते हैं। मगर, दिनभर बैठे रहने और ओवरईटिंग के कारण शरीर में चर्बी बढ़ जाएगी। लेकिन अगर आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखेंगे तो लॉकडाउन के दौरान मोटापा नहीं बढ़ेगा और आप बीमारियों से भी बच जाएंगे।

चलिए आपको बताते हैं लॉकडाउन के दौरान भूख व ओवरईटिंग को कैसे कंट्रोल करें, जो वजन घटाने व स्वस्थ रहने में भी मदद करेंगे।

एक रूटीन जरूरी

अपने खान-पान का एक रुटीन बनाएं, जैसे कि आप ऑफिस में करते थे। भोजन करने के बाद 10-15 मिनट टहलें। साथ ही जो लोग फ्री बैठे हैं वो टी.वी व मोबाइल फोन के अलावा गेम्स खेंले। इससे दिमाग भी एक्टिव होगा और आलस भी नहीं चढ़ेगा।

PunjabKesari

चाय-कॉफी से बनाएं दूरी

इन दिनों चाय, कॉफी व कोल्ड ड्रिंक का ज्यादा सेवन ना करें। कोल्ड ड्रिंक्स तो इन दिनों में बिल्कुल छोड़ दें। एक लिमिट तक ही इन चीजों का सेवन करें। साथ ही दिनभर में कम से कम 9-10 गिलास पानी पीएं। इससे बॉडी हाइड्रेट रहेगी और आप ओवरईटिंग से भी बच जाएंगे।

ब्रेकफास्ट थोड़ा हैवी कर लें

दिन का पहला भोजन यानी ब्रेकफास्ट थोड़ा हैवी करें। आप ब्रेकफास्ट में पोहा, चीला, ऑमलेट, ब्रेड बटर, डोसा, इडली, उत्पम, अप्पम, पराठा, जूस, स्प्राउट्स, फल आदि खा सकते है। इससे पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आपको फूड क्रेविंग भी नहीं होगी।

फूड क्रेविंग के लिए फल व नट्स

अगर आपको बीच-बीच में फूड क्रेविंग हो तो पैकेट्स वाली चीजों की बजाए नट्स, फल, जूस आदि का सेवन करें। इससे वजन भी कंट्रोल में रहेगा और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा।

PunjabKesari

फूड-डायरी बनाएं

फिटनेस कॉन्शियस लोग अपने डाइट के लिए फूड डायरी बना सकते हैं। इसमें सुबह से लेकर शाम तक रुटीन नोट करें और उसे फॉलो करें।

खाना है तो लाइट स्नैक्स खाएं

अगर भूख कंट्रोल नहीं होती तो स्नैकिंग के कुछ हेल्दी विकल्प चुनें, जैसे - भुने चने, रोस्टेड मखाना, बिना नमक वाले नट्स, स्वीट कॉर्न, वेजिटेबल सूप, छाछ, दही, योगर्ट, पोहा, स्प्राउट्स, कच्चे फल, फलों का जूस, ओट्स, मुरमुरे, भेलपूरी आदि।

चीनी, नमक व मैदे से परहेज

ज्यादा चीनी व नमक से भी परहेज करें और मैदा से बनी वस्तुओं से भी दूर रहें। जहां ज्यादा चीनी व नमक सेहत के लिए हानिकारक है वहीं मैदा पेट में गड़बड़ी कर सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इनसे दूर रहें।

PunjabKesari

Related News