18 SEPWEDNESDAY2024 2:06:36 AM
Nari

हर शुक्रवार करें ये 5 काम, जीवन में कभी नहीं रहेगी धन की कमी

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 12 Sep, 2024 12:15 PM
हर शुक्रवार करें ये 5 काम, जीवन में कभी नहीं रहेगी धन की कमी

नारी डेस्क: सनातन धर्म में सप्ताह का पाँचवा दिन, यानी शुक्रवार, माँ लक्ष्मी को समर्पित होता है। शुक्रवार का दिन विशेष रूप से माँ लक्ष्मी की पूजा के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है, जो धन और समृद्धि की देवी हैं। इस दिन विधि-विधान से पूजा-पाठ करने से माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है, जो जीवन में धन की कमी को दूर करने में मददगार हो सकती है। यदि आप भी अपने जीवन में समृद्धि और वित्तीय सुरक्षा चाहते हैं, तो हर शुक्रवार इन पांच कामों को जरूर करें 

माँ लक्ष्मी की पूजा

हर शुक्रवार सुबह जल्दी उठकर माँ लक्ष्मी की पूजा करें। घर के पूजा स्थान को साफ करके, वहाँ दीपक और अगरबत्ती जलाए । माँ लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति के सामने सफेद फूल, चावल, और दूध अर्पित करें। ध्यानपूर्वक और श्रद्धा भाव से पूजा करने से धन की देवी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

PunjabKesari

गाय को रोटी खिलाए 

शुक्रवार को माँ लष्मी जी को समर्पित होता हैं, ऐसे में उनकी विशेष किर्पा पाने के लिए शुक्रवार को गाय को रोटी खिलाना बेहद ही शुभ माना जाता हैं। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी जी की विशेष किरपा बानी रहती हैं। बात दे कि,गाय को रोटी देने से धन में वृद्धि और वित्तीय स्थिरता की संभावना बढ़ती है। ऐसा माना जाता है कि यह कार्य आपके घर में लक्ष्मी का वास सुनिश्चित करता है और आर्थिक समस्याओं से राहत प्रदान करता है।

सफाई और व्यवस्था बनाए

शुक्रवार के दिन घर की सफाई और व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें। घर की गंदगी और अव्यवस्था से बचना चाहिए, क्योंकि यह लक्ष्मी माता की कृपा को बाधित कर सकता है। घर को स्वच्छ और सुव्यवस्थित रखकर आप सकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित कर सकते हैं और धन के आगमन की संभावना को बढ़ा सकते हैं।

PunjabKesari

दीन-दुखियों को सहायता दें

शुक्रवार के दिन किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन, वस्त्र, या पैसे दान करें। इस दिन दान करने से न केवल पुण्य प्राप्त होता है, बल्कि यह भी माना जाता है कि माँ लक्ष्मी की कृपा से धन में वृद्धि होती है। दान-पुण्य से आपके जीवन में धन की वृद्धि और समृद्धि आ सकती है।

श्रीसूक्त का पाठ करें

माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए शुक्रवार के दिन "श्रीसूक्त" का पाठ करें। यह एक महत्वपूर्ण धार्मिक ग्रंथ है जो धन, समृद्धि, और सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए पढ़ा जाता है। इस पाठ को ध्यानपूर्वक और श्रद्धा के साथ करने से जीवन में धन की कमी दूर हो सकती है।

सोने की वस्तुए रखें

शुक्रवार के दिन सोने या सोने के बर्तन को घर में रखने का प्रयास करें। ऐसा मान्यता है कि सोने की वस्तुए घर में रखने से माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और धन की प्राप्ति होती है। आप सोने की अंगूठी या सिक्के का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसे साफ और उचित स्थान पर रखें।

PunjabKesari

इन सरल उपायों को हर शुक्रवार अपनाकर आप अपने जीवन में धन और समृद्धि की प्राप्ति कर सकते हैं। माँ लक्ष्मी की कृपा से आपकी जेब कभी भी खाली नहीं रहेगी और आप आर्थिक रूप से मजबूत रहेंगे।


 

Related News