27 APRSATURDAY2024 8:46:08 AM
Nari

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है ये 5 Drinks, नहीं बढ़ने देगी ब्लड शुगर

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Mar, 2024 10:04 AM
डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है ये 5 Drinks, नहीं बढ़ने देगी ब्लड शुगर

डायबिटीज एक ऐसी लाइलाज बीमारी है जिससे कई लोग जूझ रहे हैं। खराब खान-पान, मोटापा, एक्सरसाइज करने के कारण यह समस्या हो सकती है।डायबिटीज होने पर शरीर में कुछ लक्षण नजर आते हैं जैसे वजन कम होना, भूख कम लगना, कमजोरी, ज्यादा पेशाब और थकान आदि। इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट को फॉलो करना जरुरी है। हेल्दी खान-पान के जरिए ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स बताते हैं जिनका सेवन आप करके आप ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

अदरक का पानी 

डायबिटीज से जूझ रहे मरीजों के लिए अदरक का पानी वरदान साबित हो सकता है। इसमें काफी अच्छी मात्रा में जिंक पाया जाता है जो इंसुलिन के स्नाव को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखते हैं। 

PunjabKesari

दालचीनी का पानी 

इस पानी का सेवन करने से भी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। यह पैनक्रियाज के जरिए इंसुलिन को निकालने में मदद करती है जिससे शरीर में ग्लूकोज का स्तर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इस पानी का सेवन करने के लिए 1 गिलास पानी में 1 दालचीनी के दाने को रातभर भिगो कर रख दें। सुबह उठकर इस पानी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। 

नीम का पानी

यह पानी भी डायबिटीज में बेहद फायदेमंद माना जाता है। नीम की पत्तियों में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो  ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इस ड्रिंक को तैयार करने के लिए एक गिलास पानी में 10-12 नीम की पत्तियां डालें और उन्हें 5-7 मिनट के लिए उबाल लें। उबालने के बाद इस पानी का सेवन करें। 

PunjabKesari

मेथी का पानी 

यह पानी भी शरीर के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। यह इंसुलिन का स्तर कंट्रोल करने के अलावा वजन भी कंट्रोल रखने में मदद करता है। इस पानी का सेवन करने के लिए 1 चम्मच मेथी को 1 गिलास पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन सुबह उठकर इस पानी को पिएं। कई तरह की बीमारियों से बचाव रहेगा। 

तुलसी का पानी 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए तुलसी का पानी भी लाभकारी साबित हो सकता है। तुलसी में हाइपोग्लाइकेमिक गुण मौजूद होते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इस पानी को बनाने के लिए एक गिलास पानी में 6-8 तुलसी डालकर उबालें। ठंडा होने पर इस पानी का सेवन आप कर सकते हैं। 

PunjabKesari

नोट: ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में करने के लिए आप इन डिटॉक्स ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं लेकिन इन्हें पीने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह भी जरुर ले लें। 

 

Related News