23 OCTFRIDAY2020 4:52:54 PM
Nari

हाई ब्लड प्रैशर की समस्या हो जाएगी खत्म, बस जूस से करें दिन की शुरुआत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Sep, 2020 12:51 PM
हाई ब्लड प्रैशर की समस्या हो जाएगी खत्म, बस जूस से करें दिन की शुरुआत

हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी आजकल हर उम्र के लोगों में आम सी है। खाने- पीने में लापरवाही और सही आहार न लेने से इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के बढ़ने से दिल पर गहरा असर होने से हार्ट अटैक आने का खतरा रहता है। इसके साथ ही डायबिटीज व किडनी से जुड़ी परेशानियां भी तेजी से बढ़ती है। ऐसे में इससे बचने के लिए डेली रूटीन में कुछ बदलाव करने के साथ ताजे फलों का जूस पी सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको 5 जूस के बारे में बताते हैं जिनमें से किसी एक को सुबह नाश्ते में पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने के साथ बीमारियों से बचाव रहेगा। 

चुकंदर का जूस

चुकंदर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुण होते हैं। इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करने के साथ खून बढ़ाने व वजन कम करने में मदद करती है। वैसे इसके जूस की तुलना में कच्चा सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है। 

nari,PunjabKesari

नारियल पानी

गुणों से भरपूर नारियल पानी का सेवन करने से बीमारियों के लगने का खतरा कई गुणा कम होता है। ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है। एक अध्ययन के अनुसार, हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को 15 दिनों के लिए नारियल पानी का सेवन करने को दिया गया। उसके बाद यह निष्कर्ष पाया गया कि 
सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर 71% कम हुआ। इसके विपरित ‌सादा पानी पीने वालों की तुलना में डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर 29% कम हुआ। नारियल पानी में पोटेशियम की मात्रा अधिक होने से शरीर में सोडियम का असर कम करने में मदद मिलती हैं।

गुड़हल के फूलों का जूस

एक रिसर्च के अनुसार, गुड़हल की चाय या जूस का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने के साथ दिल की सेहत बरकरार रहती है। इसमें मौजूद एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण हाई ब्लड की परेशानी को दूर कर शरीर को अन्य बीमारियों की चपेट में आने से भी बचाता है।

nari,PunjabKesari

टमाटर का जूस 

टमाटर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसे कच्चा व रोजाना 1 गिलास जूस पीने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहने के साथ दिल की सेहत बरकरार रहती है। जापानी शोधकर्ताओं के अनुसार, रोजाना इसका जूस पीने से ब्लड प्रेशर और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहते हैं।  इसके साथ ही अनावश्यक सोडियम के सेवन से बचने के लिए फ्रेश टोमैटो जूस पीना बेस्ट है। सन् 2019 में जापान में हुई एक रिसर्च में लोगों को रोजाना 1 कप टमाटर का जूस पिलाया गया। फिर इसमें पाया गया कि टोमैटो जूस पीने से  सिस्टोलिक व डायस्टोलिक दोनों तरह के ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती हैं।

अनार का जूस

अनार में विटामिन, आयरन, फोलेट, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं। इसके जूस का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होने के साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। दिल की सेहत बरकरार रहती है। 2016 में हुए एक शोध के अनुसार, इसमें मौजूद सिस्टोलिक व डायस्टोलिक दोनों ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती हैं। साथ ही रोजाना 240 मि.ली. अनार का जूस पीने से डायस्टोलिक रक्तचाप कम होता है।

nari,PunjabKesari
 

Related News