27 APRSATURDAY2024 12:00:15 PM
Nari

118 साल की उम्र में विश्व की सबसे बुजुर्ग महिला की हुई मौत, देख चुकी है दोनों World War

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 18 Jan, 2023 06:18 PM
118 साल की उम्र में विश्व की सबसे बुजुर्ग महिला की हुई मौत, देख चुकी है दोनों World War

 फ्रांस की नन और दुनिया की सबसे उम्रदराज़ महिला ल्यूसिल रैंडन ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।ल्यूसिल रैंडन का जन्म 11 फरवरी, 1904 को दक्षिणी फ्रांस में हुआ था, उन्होंने 118 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली। ।गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने जापान के 119 वर्षीय केन तनाका के निधन के बाद अप्रैल 2022 में रैंडन को दुनिया का सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति माना था। रैंडन दोनों विश्वयुद्ध (World War) देख चुकी थीं

PunjabKesari
 सैंटे-कैथरीन-लेबर नर्सिंग होम के प्रवक्ता ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि-  बहुत दुख है लेकिन यह उसकी अपने प्यारे भाई से जुड़ने की इच्छा थी। उसके लिए यह एक मुक्ति है। बताया गया कि  नर्सिंग होम में सोते समय रैंडन की नींद में मृत्यु हो गई। सुश्री रैंडन जिन्हें सिस्टर आंद्रे के नाम से भी जाना जाता था ने  26 साल की उम्र में कैथोलिक धर्म में अपना लिया और बाद में 41 साल की उम्र में डॉटर्स ऑफ चैरिटी में एक नन के रूप में शामिल हो गयी। 

PunjabKesari

रैंडन विशेष रूप से अपनी वृद्धावस्था के बावजूद 2021 में कोविड-19 से बच गई। रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने अपने डीएनए का परीक्षण करने के अनुरोधों को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया है कि केवल भगवान ही जानते हैं उनकी लंबी उम्र का रहस्य। सबसे अधिक उम्र तक पहुंचने का रिकॉडर् दक्षिणी फ्रांस के जीन कैलमेंट का है, जिनका 1997 में 122 वर्ष की आयु में निधन हो गया था।

PunjabKesari

 रैंडन ने एक बार कहा था कि उनके काम और दूसरों की देखभाल ने उन्हें चौकन्ना रखा था। लोग कहते हैं कि काम मारता है, मेरे लिए काम ने मुझे जीवित रखा, मैं 108 साल की उम्र तक काम करती रही। केन की 1922 में हिदेओ तनाका से शादी हुई थी. उन्होंने चार बच्चों को जन्म दिया था और पांचवें को गोद लिया था।

Related News