31 OCTSATURDAY2020 9:56:42 AM
Nari

दुनिया का अनोखा म्यूजियम जो चॉकलेट से किया गया तैयार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 05 Oct, 2020 05:55 PM
दुनिया का अनोखा म्यूजियम जो चॉकलेट से किया गया तैयार

म्यूजियम का जब भी नाम आता है तो सबके मन में यूनिक व अलग- सी तस्वीरें, पेेंटिंग, चीजों का ख्याल आता है। मगर क्या किसी ने चॉकलेट के म्यूजियम के बारे में सुना है? जी हां, चॉकलेट का म्यूजियम। असल में स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख शहर में 13 सितंबर को एक चॉकलेट म्यूजियम खोला गया है। यह देखने में बेहद सुंदर होने से हर किसी को पसंद आने वाला है। 

nari,PunjabKesari

हर चीज चॉकलेट से तैयार

इस म्यूजियम का नाम 'लिंट होम ऑफ चॉकलेट' है। इस म्यूजियम की खासियत है कि यहां सभी चीजें चॉकलेट से तैयार की गई है। इस म्यूजियम के क्षेत्रफल की करें तो यह करीब 65,000 वर्ग फीट तक फैला हुआ है। इसमें एक चॉकलेट से बना फाउंटेन है जो 30 फीट तक ऊंचा बना है। इसमें हर चीज चॉकलेट से ही तैयार की गई है, जो देखने में बेहद ही सुंदर व आकर्षित लगती है। साथ ही यहां पर दुनिया की सबसे बड़ी मानी जाने वाली लिंट चॉकलेट शॉप भी बनी हुई है। इस शॉप का जिसका उद्घाटन दुनिया के महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर द्वारा हुआ था। 

nari,PunjabKesari

बेहतरीन क्वालिटी की चॉकलेट 

इस म्यूजियम में तैयार होने  वाली चॉकलेट बेहतरीन क्वालिटी की होती है। यह खाने में भी बेहद टेस्टी होने से हर किसी को पसंद आती है। इसके साथ ही यहां पर आने वाले लोगों को उपहार के तौर पर चॉकलेट दी जाती है। इसके अलावा इस म्यूजियम में बने 'चॉकलेटेरिया' में लोग अपने हाथों से चॉकलेट बनाने का मजा ले सकते हैं। इसी म्यूजियम में कोको बीन्स के उत्पादन की शुरुआत,  चॉकलेट उत्पादन का इतिहास साथ ही इसकी सांस्कृतिक के इतिहास की झलक मिलती है। 

nari,PunjabKesari

Related News