06 MAYMONDAY2024 10:16:38 AM
Nari

पूजा पाठ में दाहिने हाथ का इस्तेमाल माना जाता है शुभ! जानिए इसके पीछे क्या है मान्यता

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 13 May, 2023 06:48 PM
पूजा पाठ में दाहिने हाथ का इस्तेमाल माना जाता है शुभ!  जानिए इसके पीछे क्या है मान्यता

सनातन धर्म में किसी धार्मिक एवं मांगलिक कार्य में दाहिने हाथ का इस्तेमाल किया जाता है। हम अक्सर देखते हैं कि पंडित-पुरोहितों द्वारा हवन, पूजन और यज्ञ में दाहिने हाथ का उपयोग करने के लिए कहा जाता है। यहां तक ती भगवान का प्रसाद हमेशा दाहिने हाथ से लेना चाहिए। किसी को दान करते समय केवल दाहिने हाथ का इस्तेमाल करना चाहिए। आरती करते समय दाहिने हाथ को भी आगे लाया जाता है। बड़ों के अनुसार हम इस बात का ध्यान रखते हैं, लेकिन हम में से बहुत कम लोग जानते हैं कि इसके पीछे क्या मान्यता है....

PunjabKesari

इस वजह से होता है दाहिने हाथ का इस्तेमाल

हम में से कई लोग ऐसे हैं जो इस पर ध्यान दिए बिना इसे अंधविश्वास मानते हैं और जो हाथ सबसे पहले आता है वह पूजा या प्रसाद लेते समय इस्तेमाल करते हैं। इसके पीछे मान्यता है कि व्यक्ति का दाहिना हाथ सकारात्मक ऊर्जा से भरा होता है। भगवान का आशीर्वाद लेते समय, भगवान नारायण जी को बलिदान करते समय, किसी को भिक्षा देते समय सकारात्मक कार्य करना चाहिए। दान के लिए भी दाहिने हाथ के उपयोग की आवश्यकता होती है।

PunjabKesari

कई बार लोग सोचते हैं कि वे अपने दाहिने हाथ का इस्तेमाल भगवान की पूजा या काम में करते हैं। कुछ दान करते समय वे अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी हाथ का उपयोग करते हैं।

शास्त्रों के अनुसार यह गलत है। अपने हाथों से दान और परोपकारी कार्य करते समय केवल दाहिने हाथ का उपयोग करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि दाहिने हाथ से दान करने से देवता प्रसन्न होते हैं। जब बाएं हाथ के दान से देवताओं का अपमान होता है। इसलिए दाहिने हाथ का प्रयोग भगवान का प्रसाद लेते समय, जल चढ़ाएं, पूजा सामग्री चढ़ाएं, आरती करें, भिक्षा दें, पूजा से संबंधित कोई भी कार्य करें।

PunjabKesari

नोट: ऊपर बताई गई बातें सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।

Related News