25 APRTHURSDAY2024 5:49:01 AM
Nari

World Vaccination Week: जब टीकाकरण से हारी कई बड़ी-बड़ी महामारियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Apr, 2020 05:58 PM
World Vaccination Week: जब टीकाकरण से हारी कई बड़ी-बड़ी महामारियां

अप्रैल महीने के अंतिम दिनों में विश्व टीकाकरण सप्ताह मनाया जाता है। ये सप्ताह हर साल आता है लेकिन अगर देखा जाए तो इस बार ये सप्ताह हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योकि इस समय दुनिया कोरोना की मार झेल रही है और हमें इस वायरस से तब तक निजात नही मिल सकती जब तक इस के लिए हमें कोई वैक्सीन या इसका कोई टीका नही मिल जाता। इस समय जहां प्रशासन अपनी तरह से हर संभव प्रयास कर रहा है वहीं वैज्ञानिक भी इस वायरस की वैक्सीन की खोज में दिन रात मेहनत कर रहे है। आपको बता दें कि शुक्रवार से विश्व टीकाकरण सप्ताह शुरू हो गया है।

PunjabKesari

कब आता है विश्व टीकाकरण सप्ताह ?

हर साल अप्रैल के अंत में विश्व टीकाकरण सप्ताह मनाया जाता है। इस साल ये सप्ताह 24 अप्रैल से 30 अप्रैल तक है। वहीं हम सब इस टीके और वैक्सीन की कीमत जानते है कि ये टीके या वैक्सीन किसी भी बीमारी पर जीत हासिल कर सकते है। आपको बता दें वैक्सीनेशन शब्द लेटिन भाषा के वैक्सीन से लिया गया है। 

क्या है इस सप्ताह का उद्देश्य ?

इसका मुख्य उद्देश्य सभी वर्ग के लोगों को बीमारी से बचाने के लिए टीके के उपयोग को बढ़ावा देना है ताकि जितने भी लोग है उन सब को बीमारी से बचाया जा सके।

PunjabKesari

किन महामारियों पर टीकाकरण ने पाई जीत

अपने इतिहास की तरफ अगर हम झांक कर देखे तो वैज्ञानिकों ने लोगों की जान बचाने के लिए कई महामारियों से बचने के लिए टीके बनाए हैं जिसके कारण आज लोग इन बिमारियों से लड़ने में कामयाब है। तो चलिए आपको बताते है कि किन महामारियों पर टीकाकरण से पाई गई जीत-
चेचक,पीतज्वर (yellow fever), पोलियो, इंफ्लुएंजा ,टाइफाइड , प्लेग,डिप्थीरिया, टेटनस,कॉलरा ये कुछ बीमारियां है जिनसे टीकाकरण से जीत हासिल की गई।

क्या है इस बार की थीम

इस बार इस सप्ताह की थीम VACCINE WORK FOR ALL यानि टीके सभी के लिए काम करते है रखा गया है । देखा जाए तो हम सब वर्तमान स्थिती से भली भातिं अवगत है कि कोरोना के कारण हर एक इंसान इस वैक्सीन के इंतजार में है और इस पर हमारे वैज्ञानिक रोजाना काम कर रहे है।

PunjabKesari

क्या महामारी से बचाती है वैक्सीन ?

कोरोना वाय़रस कोई पहली ऐसी महामारी नही है जिसने पूरी दुनिया में इतना हड़कंप मचाया है बल्कि इसके पहले भी दुनिया बहुत सी बड़ी बड़ी  महामारियों के वार झेल चुकी है। स्पैनिश फ्लू, प्लेग ,सार्स जैसी महामारी से लाखों की तगाद में लोग मारे गए थे जिसके बाद वौज्ञानिकों ने इनकी वैक्सीन की खोज शुरू की जिसमें उनमें सफलता भी मिली। टीकाकरण ने हर बार ही लोगों को कई महामारियों से बचाया है।

आज कोरोना वायरस के लिए टीकाकरण की खोज जारी है ऐसे में भारत और भारत के वैज्ञानिकों ने जैसे इतिहास में महामारियों पर जीत हासिल की थी वैसे ही एक बार फिर भारत को जीत अवश्य़ मिलेगी।

Related News