15 JULMONDAY2024 8:36:24 PM
Nari

गेहूं के आटे में लग गया है कीड़ा, स्टोर करने से पहले कर लें बस ये एक काम

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 09 Jul, 2024 11:21 AM
गेहूं के आटे में लग गया है कीड़ा, स्टोर करने से पहले कर लें बस ये एक काम

नारी डेस्क: किचन में कुछ चीजें ऐसी होती हैं यदि वह ज्यादा दिनों तक पड़ी रहे तो खराब हो जाती हैं। उन्हीं चीजों में से एक हैं गेहूं। बाजारी आटे में आजकल मिलावट होती है ऐसे में लोग गेहूं पिसवाकर खाना ही पसंद करते हैं। लेकिन कई बार ज्यादा दिनों तक गेहूं को यदि अच्छी तरह से स्टोर न किया जाए तो यह खराब होने लगता है। इसमें कीड़ा लग जाता है और यह खाने लायक भी नहीं रहता। ऐसे में आज आपकी कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जिनके जरिए आप गेहूं में कीड़े लगने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं।

साफ करके रखें 

गेंहू को स्टोर करने से पहले उसे अच्छी तरह से साफ कर लें। दो-तीन बार अच्छी तरह से पानी में धोकर और सुखाने के बाद ही इसे डिब्बे में रखें। क्योंकि गंदगी के कारण ही गेहूं में कीड़े लगते हैं ऐसे में इसे सुरक्षित रखने के लिए साफ-सुथरा रखें। इस बात का ध्यान रखें की इसे ऐसी जगह पर न रखें जहां नमी हो। 

PunjabKesari

नीम की पत्तियां 

गेंहू को स्टोर करते समय उसमें नीम की पत्तियां डाल दें। नीम की पत्तियां डालने से गेहूं में कीड़े नहीं आएंगे और यह बिल्कुल फ्रेश रहेगा। यह पत्तियां नैचुरल कीटनाशक के तौर पर काम करती हैं इसकी गंध से ही कीड़े मरने लगते हैं।

माचिस 

आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन माचिस की तीलियां रखने से भी गेहूं में कीड़े नहीं आएंगे। इन तीलियों में सल्फर मौजूद होता है और कीड़ों को यह रासायन पसंद नहीं होता। ऐसे में जब आप गेहूं में इन तीलियों को रखेंगे तो इसमें एक भी कीड़ा नहीं आएगा। 

PunjabKesari

सूखी लाल मिर्च 

गेहूं को स्टोर करने से पहले इसमें सूखी लाल मिर्च डाल दें। सूखी लाल मिर्च डालने से भी इसमें कीड़े नहीं लगेंगे।। इसमें मौजूद कड़वाहट कीड़ों को दूर भगाने में मदद करेगी। 

पुदीने की पत्तियां

गेंहू को बार-बार यदि आप साफ करते हैं तो भी इसमें कीड़े लग सकते हैं। ऐसे में इन्हें जब आप स्टोर कर रहे हैं तो पुदीने की सूखी पत्तियां डिब्बे में रख दें। इन पत्तियों की तेज गंध कीड़ों को आस-पास भटकने भी नहीं देगी। 

PunjabKesari
 

Related News