28 MARTHURSDAY2024 7:02:53 PM
Nari

Cold Exposure: जानलेवा है हाइपोथर्मिया, जानिए इसके लक्षण और घरेलू इलाज

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 03 Feb, 2021 11:43 AM
Cold Exposure: जानलेवा है हाइपोथर्मिया, जानिए इसके लक्षण और घरेलू इलाज

ठंड का मौसम अभी भी गया नहीं है हां ठंड धीरे-धीरे कम जरूर हो रही है। अगर आप किसी ठंडी जगह पर रहेंगे तो आपको ठंड लगती लेकिन अगर आपके आसज-पास गर्म माहौल है लेकिन फिर आपको कंपकंपी छिड़ती है, सांस लेने में दिक्कत आती और अगर आपके शरीर का तापमान 95 डिग्री फेरेनाइड से नीचे चला जाता है तो यह संकेत किसी गंभीर बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। दरअसल ऐसी स्थिती को हाइपोथर्मिया या कोल्ड एक्सपोजर कहा जाता है। तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में सब कुछ बताते हैं। 

PunjabKesari

क्या होता है कोल्ड एक्सपोजर? 

कोल्ड एक्सपोजर को हाइपोथर्मिया भी कहा जाता है यह एक तरह की ऐसी बीमारी होती है जिसमें व्यक्ति के शरीर का तापमान 95 डिग्री फेरेनाइड से भी कम हो जाता है। इस बीमारी के लक्षण आपको जल्दी पता नहीं लगते हैं लेकिन यह कईं गंभीर बीमारियों को न्योता जरूर दे सकता है। इसका सबसे मुख्य लक्षण तो यह है कि इससे शरीर का तापमान काफी नीचे चला जाता है हालत इतनी खराब हो जाती है कि इससे व्यक्ति की मौत तक भी हो जाती है। 

35 डिग्री सेल्यियस से कम हो जाता है तापमान 

आम तौर पर देखा जाए तो इंसान के शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है लेकिन  हाइपोथर्मिया और कोल्ड एक्सपोजर की स्थिती में शरीर का तापमान 35 डिग्री सेल्यियस से कम हो जाता है। इससे आपको कईं अन्य बीमारियां हो सकती हैं इसलिए समय रहता इसका इलाज कराना जरूरी होता है। वहीं जब बॉडी का तापमान कम हो जाता है तो उसके कारण हृदय, नर्वस सिस्टम और शरीर के अन्य अंग सामान्य रुप से काम नहीं कर पाते हैं जिससे हृदय और रेस्पिरेटरी सिस्टम फेल होने का भी जोखिम रहता है। अगर समस्या बढ़ जाती है तो आपके लिए गंभीर स्थिति बन सकती है। 

अब आपको बताते हैं इसके लक्षण 

. तेज कंपकंपी होना
. सास लेने में दिक्कत
. चीजे याद न रहना
. थकान महसूस होना
. त्वचा लाल पड़ जाना
. तेजी से बल्ड प्रेशर कम होना 
. बोलने में कठिनाई
. एनर्जी कम होना
. हाथ पांव ठंडे पड़ना
. सामान्य से अधिक ठंड लगना
. स्किन सिकुड़ जाना
. नींद न आना
. चक्कर आना
. भूख न लगना
. उल्टी और मितली

बच्चों में दिखते हैं यह लक्षण 

. लगातार रोना
. कमजोरी
. त्वचा लाल पड़ना
. कोल्ड स्किन

क्या है इसके कारण?

दरअसल हाइपोथर्मिया की समस्या तब होती है जब  शरीर को ज्यादा ठंड लगने लगती है और इस कारण से शरीर का तापमान अचानक से घट जाता है। इसके कईं कारण हो सकते हैं जैसे कि अगर आप ठंडे पानी में ज्यादा देर रहते हैं या फिर अगर आप ठंडे वातावरण में रहते हैं। ज्यादा देर तक ऐसी में ही रहना इससे इस समस्या का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा  डायबिटीज, थायराइड, गंभीर ट्रॉमा, ड्रग्स एवं कुछ दवाओं के सेवन के कारण भी हाइपोथर्मिया होता है।

समय रहते डॉक्टर को दिखाएं

अगर आपको ऊपर लिखें लक्षण दिखाई देते हैं तो आप जल्द ही डॉक्टर से संपर्क करें। इन लक्षणों को अनदेखा न करें वर्ना आपी सेहत पर इसका काफी बुरा असर पड़ सकता है। 

बुजुर्गों में देखी जा रही ज्यादा परेशानी 

PunjabKesari

इस पर एक्सपर्ट की मानें तो यह ज्यादातर बुजुर्गों में देखी जा रही है। ठंडे सीजन में ज्यादातक लोगों को कोल्ड एक्सपोजर की समस्या हो जाती है इसके साथ ही 10 डिग्री सेल्सियस नीचे वाले स्थानों में रहने वालों को भी कोल्ड एक्सपोजर की परेशानी अधिक होती है।  ऐसे में समय रहते आप डॉक्टर को जरूर दिखा लें।

अब आपको इसके कुछ घरेलू उपचार बताते हैं

1. गर्म पदार्थ ज्यादा लें
2. सूप पीएं
3. नमक के पानी का सेवन करें
4. अपनी डाइट में आप अंडा, मूंगफली, हल्दी दूध, मशरुम, खजूर शामिल करें
5. ज्यादा से ज्यादा गर्म चीजें ले
6. नहाने से बचें
7. जितना हो सके अपनी बॉडी को गर्म रखने की कोशिश करें

Related News