04 MARTHURSDAY2021 1:16:05 PM
Nari

क्यों जरूरी है विटामिन K? जानिए कमी पूरी करने के लिए क्या खाए?

  • Edited By neetu,
  • Updated: 05 Jun, 2020 10:51 AM
क्यों जरूरी है विटामिन K? जानिए कमी पूरी करने के लिए क्या खाए?

शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए कैल्शियम, मिनरल्स, आयरन, प्रोटीन और विटामिन्स सही मात्रा में मिलने बहुत जरूरी है। बात अगर विटामिन्स की करें तो ये 'ए', 'बी', 'सी', 'के' आदि होते है। ऐसे में विटामिन K सही तरीके से भोजन में लेने से शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। साथ ही बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। शरीर में  ब्लड सर्कुलेश सही तरीके से होता है। ऐसे में विटामिन K को डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है। इससे शरीर में तंदुरुस्ती व फुर्ती आती है। तो चलिए जानते है किन सब्जियों को अपनी डेली डाइट में शामिल करके विटामिन K सही मात्रा में पाया जा सकता है।

पालक

पालक में विटामिन K का मुख्य स्त्रोत है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, कैल्शियम, बीटा कैरोटीन भी भारी मात्रा में पाएं जाते है। बात अगर 1 कप पालक में पाए जाने वाले पोषक तत्व की करें तो इसमें 1027 माइक्रोग्राम पोषक तत्व होते है। 

spinach,nari

केल

केल एक पत्तेदार सब्जी है। गोभी की तरह दिखने वाली यह सब्जी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके सेवन से विटामिन के की कमी पूरी होती है। केल को सलाद को तौर पर भी खाया जा सकता है। 1 कप केल खाने के शरीर को 1147 माइक्रोग्राम विटामिन के मिलता है। 

ब्रोकली

हरी सब्जियों में पोषक तत्व भारी मात्रा में पाएं जाते है। ऐसे ही ब्रोकली में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, लोहा और विटामिन्स मौजूद होते है। ब्रोकली की सब्जी बनाने के साथ- साथ इसे सलाद के तौर पर खाया जाता है। 1 कप ब्रोकली का सेवन करने से शरीर को 220 मइक्रोग्राम विटामिन के पाया जाता है। 

Broccoli,nari

गाजर

गाजर खाने से शरीर में खून की कमी पूरी होने के साथ शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसे सब्जी बनाकर, उबालकर या फिर कच्चा ही सलाद के रूप खाया जा सकता है। शरीर में विटामिन के की कमी होने पर गाजर को डाइट में शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से चोट लगने पर खून का प्रवाह बहने से रोकता है। साथ ही घाव जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है। 1 कप उबली गाजर में 10.7 माइक्रोग्राम विटामिन के पाया जाता है। इसके अलावा इसका जूस निकालकर पीने से शरीर को सभी पौषक न्यूट्रिएंट्स मिलते है। 

Vitamin k,nari

शलजम साग

शलजम एक ऐसी सब्जी है जिसके सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन के मिलता है। इसके अलावा विटामिन सी, फोलेट, कैल्शियम, आयरन आदि भी पौषक तत्व पाए जाते है। इसका साग बनाकर या सलाद की तरह खाया जा सकता है। बात इसमें पाएं जाने वाले पोषक तत्वों की करें तो 1/2 कप शलजम में 441 मिलीग्राम विटामिन ए, 851 माइक्रोग्राम विटामिन के और 24 माइक्रोग्राम कैलोरी पाई जाती है। 

Turnip,nari


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News