04 JULMONDAY2022 9:34:51 AM
Nari

रोटियां बनेगी नर्म और फूली हुई, आटा गूंथते समय ट्राई करें ये Tricks

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Jun, 2022 05:30 PM
रोटियां बनेगी नर्म और फूली हुई, आटा गूंथते समय ट्राई करें ये Tricks

कुकिंग सीखते समय महिलाओं को रोटी बनाने में सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। गोल-गोल रोटियां बनाना कई महिलाओं के लिए बहुत ही मुश्किल होता है। कई महिलाएं कुकिंग में एक्सपर्ट होती हैं तो कई महिलाओं को खाना बनाना एक तरह का चैलेंजिंग टास्क लगता है। रोटियां फूली हुई तभी बनेगी अगर आपने आटा अच्छे से गूंथा होगा। आटा गूंथते समय आपको कई खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

 सही बर्तन में गूंथे आटा 

यदि आप अच्छी तरह से आटा गूंथना चाहते हैं तो उसके लिए सही बर्तन का चुनाव करना बहुत ही जरुरी होता है। आप आटा गूंथने के लिए किसी गोल बर्तन का प्रयोग कर सकते हैं। वहीं अगर आप आटा अधिका मात्रा में गूंथना चाहते हैं तो इसमें काफी समय लग सकता है। ऐसी परिस्थिति के लिए आप सपाट या फिर परात का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

गुनगुने पानी से गूंथे आटा 

वैसा देखा जाए तो ज्यादातर महिलाएं आटा गूंथने के लिए ताजे पानी का इस्तेमाल ही करती हैं। परंतु ऐसे आटे में पानी की कमी हो सकती है, जिसके कारण आटा काफी टाइट हो सकता है। वहीं दूसरी ओर यदि आटे में पानी ज्यादा हो तो आटा गीला हो जाता है और रोटियां भी अच्छी नहीं बन पाती। आप आटा गूंथने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल ही करें। इस पानी से गूंथे हुए आटे की रोटियां बहुत सॉफ्ट और फूली हुई बनेगी। 

PunjabKesari

ऐसे सही करें गीला आटा 

कभी- कभार आटा गूंथते समय  उसमें ज्यादा पानी डल जाता है,जिसके कारण आटा ज्यादा गिला हो जाता है और बर्तन में चिपकने लगता है। ऐसे में महिलाएं उसमें थोड़ा सा सूखा आटा डाल देती हैं। जिससे आटे में गांठे पड़ सकती हैं। ऐसे आटे की रोटियां भी प्लेन नहीं बन पाती। यदि आटे में पानी की मात्रा ज्यादा हो गई है तो आप उसमें हल्का सा तेल मिला दें और फिर आटा गूंथे। ऐसा करने से आटे की रोटियां और भी स्वाद और फूली हुई बनेगी। 

समय का भी रखें खास ख्याल 

सही आटा गूंथने के लिए समय का भी खास ख्याल रखना चाहिए। वैसे आप आटे को कम से कम 10 मिनट तक गूंथ सकती हैं। इससे आटा बहुत ही अच्छी तरह से मिल जाएगा और ऐसे आटे की रोटियां भी बहुत ही नर्म और फूली हुई बनेंगी। 

PunjabKesari
 

Related News