04 JULMONDAY2022 8:19:07 AM
Nari

Summer Child Care: बच्चे को हो गए हैं Rashes तो Parents अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Jun, 2022 01:48 PM
Summer Child Care: बच्चे को हो गए हैं Rashes तो Parents अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बच्चों की त्वचा बहुत ही कोमल और मुलायम होती है। गर्मियों की कड़कती धूप के कारण उनके शरीर पर रैशेज होने लगते हैं। पसीना, तेज धूप या फिर प्रदूषण बच्चे की त्वचा पर रैशेज जैसी समस्या खड़ी कर सकते हैं। रैशेज को लाल रंग के चकत्ते भी कहा जाता है। बच्चों को इसके कारण दर्द भी हो सकती है। गलत प्रोडक्ट या फिर टाइट कपड़े पहनने के कारण भी बच्चे को रैशेज हो सकते हैं। इसके अलावा  यदि आप बच्चे को सारा दिन डायपर पहनाकर रखते हैं तो भी उन्हें यह समस्या हो सकती है। आप बच्चे के रैशेज दूर करने के लिए इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

PunjabKesari

नारियल तेल करें इस्तेमाल 

नारियल तेल शिशु की त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला सैचुरेटेड फैट शिशु की त्वचा को मुलायम और मॉइश्चराइज रखने में मदद करता है। नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के रैशेज दूर करने में मदद करते हैं। यह त्वचा की जलन भी दूर करने में मदद करते हैं। आप थोड़ा सा नारियल तेल हाथ में लेकर बच्चे के प्रभावित हिस्से की मसाज करें। बच्चे को काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

सेंधा नमक करें इस्तेमाल 

सेंधा नमक भी आप बच्चे के रैशेज की समस्या को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें सूजनरोधी और कीटाणुरोधी गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बच्चे की त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आप बच्चे के नहाने वाले पानी में सेंधा नमक मिलाएं और फिर उस पानी से बच्चे को नहलाएं। इससे बच्चे की त्वचा को काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

ओटमील करें इस्तेमाल 

ओटमील में हाई मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। यह बच्चे की त्वचा को अंदर से पोषण देता है। इसमें पाया जाने वाला सैपोनिन त्वचा के रोमछिद्रा में से धूल मिट्टी हटाने में मदद करता है। इसके अलावा ओटमील में एंटीइंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं, जो रैशेज से होने वाली सूजन और जलन को कम करने में मदद करते हैं। आप पानी में ओटमील मिलाकर बच्चे को उस पानी से नहलाएं। इससे बच्चे को रैशेज की समस्या से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

एलोवेरा जेल करें इस्तेमाल 

एलोवेरा भी बच्चे की स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ त्वचा को ठंडक पहुंचाने में भी मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीमाइक्रोबियल गुण बच्चे की त्वचा में रैशेज पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। आप एलोवेरा जेल प्रभावित स्थान पर लगाएं। बच्चे को काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

दही करें इस्तेमाल 

दही त्वचा और पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले प्रोबायोटिक गुण बच्चे की त्वचा के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होते हैं। यदि आपने बच्चे को ठोस आहार देना शुरु कर दिया है तो आप दही को उसकी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे बच्चे की त्वचा बहुत ही अच्छी होती है। 

PunjabKesari
 

Related News