29 APRMONDAY2024 3:33:55 AM
Nari

कड़कती धूप में निकलने से पहले इस्तेमाल करें सनस्क्रीन एसपीएफ(SPF) का रखें खास ध्यान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Apr, 2022 06:01 PM
कड़कती धूप में निकलने से पहले इस्तेमाल करें सनस्क्रीन एसपीएफ(SPF) का रखें खास ध्यान

गर्मी का मौसम शुरु हो गया है। धूल, मिट्टी और बाहर के प्रदूषण के कारण चेहरे का निखार जाने लगता है। सूर्य की सीधी किरणें आपके चेहरे को खराब कर सकती हैं। सनबर्न से बचने के लिए भी आप चेहरे पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद जिंक ऑक्साइड, टाइटेनियम ऑक्साइड चेहरे को सूर्य की खतरनाक यू.वी किरणों से बचाते हैं। लेकिन त्वचा पर सनस्क्रीन इस्तेमाल करने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए...

PunjabKesari

एसपीएफ(SPF) का रखें ध्यान 

चेहरे पर कोई भी सनस्क्रीन इस्तेमाल करने से पहले आप एसपीएफ का ध्यान रखें। एसपीएफ वो मापदंड है जिसके अनुसार, आप एसपीएफ का चुनाव कर सकते हैं। यह चेहरे को यूवीबी(UVB) की हानिकारक किरणों से बचाता है। 15-30 का एसपीएफ चेहरे के लिए फायदेमंद है और चेहरे को सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। 

PunjabKesari

स्किन के मुताबिक चुनें 

एसपीएफ स्किन पर लगाने से पहले ये देख लें कि ये आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है। ऑयली स्किन वालों के लिए जेल या स्प्रे वाला सनस्क्रीन ही खरीदे। सूर्य की अल्ट्रावॉयेट किरणों से बचाने में ये आपकी मदद करते हैं। जेल वाला सनस्क्रीन लगाने से स्किन ज्यादा ऑयली नहीं दिखेगी। 

PunjabKesari

रंग को ध्यान में रखकर ही चुनें

चेहरे की रंगत के हिसाब से ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। सांवले रंग की स्किन के लिए 6-15 तक के एसपीएफ का ही इस्तेमाल करें। यदि आपका रंग ज्यादा गौरा है तो आप 30-50 तक का एसपीएफ इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपकी स्किन ज्यादा डार्क है तो आप 2-10 तक का एसपीएफ इस्तेमाल कर सकते हैं। 

मैट फिनिश सन्सक्रीन का करें इस्तेमाल 

मैट फिनिश वाला सनस्क्रीन आपके चेहरे पर ताजगी बनाए रखेगा। सूर्य की तेज किरणों में जाने से 30 मिनट पहले चेहरे पर मैट वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। त्वचा धूप से होने वाले नुकसान बचेगा। 

PunjabKesari
 

Related News