23 FEBSUNDAY2020 4:27:06 AM
Nari

ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली मांओं के लिए बहुत जरूरी है ये 2 चीजें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 24 Jan, 2020 02:56 PM
ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली मांओं के लिए बहुत जरूरी है ये 2 चीजें

सिर्फ प्रैगनेंसी के दौरान ही नहीं बल्कि डिलीवरी के बाद भी मां और बच्चे दोनों में की सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। नई मां अक्सर बच्चे का ध्यान रखने में इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि अपनी सेहत की ओर ध्यान ही नहीं दे पाती, खासकर मानसिक सेहत का। आप इस बात को शायद न जानते हो या न मानते हो लेकिन बच्चे को जन्म देना (चाइल्ड बर्थ) और बच्चे को दूध पिलाना (ब्रैस्टफीडिंग) दोनों ही एक मां के शरीर के लिए स्ट्रेस से भरा हो सकता है। लिहाजा ब्रैस्टफीडिंग करवाने वाली मांओं को अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखना चाहिए और डाइट में कुछ जरूरी न्यूट्रीशन्स आयरन व विटामिन को जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा इसलिए भी जरूरी है ताकि हार्मोनल बदलाव, थकान और नींद पूरी न होने जैसी समस्याओं से जूझ रही नई मां अक्सर अपने विटामिनस और दवाइयां लेना भूल जाती है।

Image result for mother giving feed,nari

अनीमिया से पीड़ित के शरीर में होती है आयरन की  कमी

अगर बच्चे को दूध पिलाने वाली मां में आयरन की कमी हो तो उसे हमेशा थकान महसूस होगी, शरीर में एनर्जी की कमी रहेगी, बाल ज्यादा गिरेंग, नजरें कमजोर हो जाएंगी और यादाश्त भी कम हो सकती है। कई बार महिलाओं को पता ही नहीं होता कि वे अनीमिया से पीड़ित हैं और उनके शरीर में आयरन की कमी हो गई है। कई बार प्रेगनेंसी के दौरान भी अनीमिया हो जाता है। लिहाजा डॉक्टर से सलाह लेकर आयरन सपलीमेंट्स का सेवन जरुर करें।

Image result for women facing week memroy,nari

कॉमन कोल्ड के लक्ष्ण कम करता है विटामिन-सी

विटामिन सी ,कॉमन कोल्ड के लक्षणों को कम करने में मदद करता है और इस लिहाज से खासकर सर्दी और फ्लू के मौसम में इसका सेवन फायदेमंद है क्योंकि बच्चेको अपना दूध पिलाने वाली मां से बच्चे तक भी विटामिन सी पहुंच जाएगा। ऐसे में विटामिन-सी स्पलिमेट्स का सेवन कर सकती हैं, या फिर आप चाहें तो विटामिन सी से भरपूर सिट्रस फ्रूट्स स्ट्राबेरी, पालक और ब्रोकली जैसी चीजों का सेवन कर सकती हैं।

Image result for common cold,nari

इम्युनिटी व इंफेक्शन से लड़ने को विटामिन ए फायदेमंद

विटामिन एक इम्युनिटी को विकसित करने और इंफेक्शन से लड़ने में भी मददगार साबित होता है। साथ ही विटामिन ए एंटी-ऑक्सीडेंट भी है जो आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है। लिहाजा ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली मांओं को विटामिन ए स्पलिमेंट्स का भी सेवन करना चाहिए। आप चाहें तो ऐसे फूड प्रोडक्ट्स का भी सेवन कर सकती है जिसमें विटामिन ए की मात्रा अधिक है, जैसे - संतरे, शकरकंदी, पालक और केला आदि।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News