06 MAYMONDAY2024 6:46:37 PM
Nari

गंदा Grater हो जाएगा बिल्कुल साफ, आजमाएं ये Easy Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Dec, 2023 05:56 PM
गंदा Grater हो जाएगा बिल्कुल साफ, आजमाएं ये Easy Tips

ग्रेटर का इस्तेमाल इन दिनों घरों में अक्सर किया जाता है। चाय में डालने वाला अदरक कद्दूकस करना हो या फिर हलवे के लिए गाजर अक्सर इसका इस्तेमाल होता है। लेकिन इसके किनारों पर सब्जियां फंस जाती है जिसे साफ करना मुश्किल होता है। ऐसे में इसमें से सब्जियां साफ करना और इसको साफ करना महिलाओं को छोड़ा मुश्किल लगता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप ग्रेटर को चमका सकते हैं। आइए जानते हैं....

टूथब्रश 

घर में मौजूद बेकार टूथब्रश को फेंकने की जगह आप ऐसे उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। स्क्रबर का इस्तेमाल करने से यह फट सकता है। ऐसे में टूथब्रथ से जरिए यह आसानी से साफ हो जाएगा। सबसे पहले ग्रेटर को पानी में रखकर साफ करें। फिर इसमें थोड़ा सा डिश वॉशर सोप मिलाएं और टूथब्रश को इस मिश्रण में डालें। टूथब्रश की तेजी ब्रिस्लस का इस्तेमाल करके आप ग्रेटर को चमका सकते हैं। 

PunjabKesari

राख 

पुराने जमाने में बर्तनों को चमकाने के लिए दादी नानी अक्सर राख का इस्तेमाल करती थी लेकिन आप इसका इस्तेमाल ग्रेटर को साफ करने के लिए कर सकते हैं। थोड़ी सी राख डिश सोप में लगाकर मिलाएं और फिर स्क्रबर की मदद से ग्रेटर को घिस लें। अब हाथों से मसलते हुए पानी के नीचे ग्रेटर को धोकर सुखा लें। अब इसकी मदद से आप ग्रेटर को आसानी से साफ कर सकते हैं। 

नींबू 

नींबू ग्रीस और कालेपन को हटाने में मदद करता है। ऐसे में इससे अच्छा क्लीनर नहीं हो सकता। नींबू का पल्प अच्छे स्क्रबर की तौर पर काम करेगा जिससे आपके स्टील या फाइबर स्क्रब खराब नहीं होने देंगे। नींबू का रस निकालकर इकट्ठा करें। फिर इसके पल्प के साथ ग्रेटर को घिसें। इसमें मौजूद रेशे आसानी से ग्रेटर को साफ कर देंगे। ग्रेटर के किनारों को भी ऐसे ही साफ करें।  

PunjabKesari

नमक 

नमक भी एक अच्छा स्क्रब माना जाता है। बर्तनों को साफ करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। नमक और डिश सोप के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसके बाद टूथब्रश या फिर स्क्रबर लगाकर इसे साफ करें। लगाने के बाद ग्रेटर को तुरंत न धोएं। कुछ देर बाद आप देखेंगे कि ग्रेटर बिल्कुल चमक गया है।

PunjabKesari

Related News