27 APRSATURDAY2024 8:32:10 AM
Nari

दरवाजे से आ रही खट-खट की आवाज ने कर दिया है परेशान तो आजमाएं ये Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Feb, 2024 02:21 PM
दरवाजे से आ रही खट-खट की आवाज ने कर दिया है परेशान तो आजमाएं ये Tips

 कई बार घर के दरवाजे से आने वाली आवाज सिरदर्द लगा देती है। शुरुआत में तो इससे आवाज आती है लेकिन धीरे-धीरे पूरा दरवाजा ही जाम हो जाता है और जरुरत से ज्यादा शोर करने लगता है। दरवाजे से आने वाले शोर को दूर करने के लिए यह नहीं कि आप इसे बदल दें बल्कि कुछ घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करके भी इसमें से आने वाली आवाज को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

तेल लगाएं 

कई बार मौसम में बदलाव के कारण भी दरवाजे में रखी चीजों पर प्रभाव पड़ता है। इसी कारण दरवाजे को हाथ लगाते ही उसमें से आवाज आने लगती है। आवाज को ठीक करने के लिए तेल का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। कॉटन की मदद से दरवाजे में लगे पैच पर तेल लगाएं। डोर हैंडल और नट बोल्ट तेल लगाकर आप आवाज को दूर कर सकते हैं। 

PunjabKesari

साबुन 

दरवाजा जिस दीवार से जुड़ा होता है वहां छोटे-छोटे पैच होते हैं। इन पैच पर साबुन की चक्की लगाएं। इससे आवाज आनी बंद हो जाएगी। 

हेयर ड्रायर 

यदि दरवाजा नमी के कारण जाम हो गया है तो आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर सकते हैं। चिटकनी और दरवाजों के पास हेयर ड्रायर ले जाएं और इसका इस्तेमाल करें। इससे आवाज कम हो जाएगी।

PunjabKesari

पेट्रोलियम जेली 

इसका इस्तेमाल करके दरवाजे में से आने वाली आवाज दूर कर सकते हैं। पेट्रोलियम जेली में ल्युब्रिकेंट पाए जाते हैं ऐसे में इसे दरवाजे पर लगाने से आवाज आनी बंद हो जाती है। 

वैक्स लगाएं 

नट बोल्ट में लगे जंग को दूर करने के लिए आप वैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैक्स को पिघालकर नट बोल्ट में डालें। इससे दरवाजे में आवाज आनी बंद हो जाएगी। 

PunjabKesari

Related News