25 APRTHURSDAY2024 5:58:33 AM
Nari

क्या कीड़े कर रहे हैं आपके प्लांट्स को खराब? इन 10 ट्रिक्स से रखें अपने गार्डन को हरा-भरा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 10 Apr, 2023 03:28 PM
क्या कीड़े कर रहे हैं आपके प्लांट्स को खराब? इन 10 ट्रिक्स से रखें अपने गार्डन को हरा-भरा

अगर आप पौधों की शौक़ीन हैं, तो हरा -भरा गार्डन भी पसंद होगा। लोग अक्सर अपने घरों के बाहर गार्डन या गमलों में पौधे लगाते हैं। हरियाली न सिर्फ आपके घर की सुंदरता को बढ़ता है बल्कि इससे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत से लाभ हैं। लेकिन कई बार पौधों की उचित देखभाल करने के बावजूद उनकी पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं और उनकी जड़ें सूखने लगती हैं, जिसका एक मुख्य कारण पौधों में लगने वाले कीड़े हैं। आइए आज इस स्टोरी में हम कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जानें जिनसे पौधों को कीड़े लगने से बचाया जा सकता है और गार्डन को खूबसूरत बनाया जा सकता है....

सेलो टेप

सेलो टेप को पौधों में उस जगह पर चिपकाएं जहां पर कीड़े लगे हैं, इससे सारे कीड़े पौधे से निकलकर आपके सेलो टेप पर आ जाएंगे और पौधे का कीड़े से बचाव हो जाएगा।

PunjabKesari

दालचीनी

यदि आपके गार्डन या गमले में छोटे पौधे हैं और उसमें कीड़े लग रहे हैं, तो उनमें दालचीनी का पाउडर छिड़कें। की़ड़े दालचीनी की महक को बर्दाशत नहीं कर सकते और इससे दूर भागते हैं और इससे छोटे पौधों को विकास में मदद मिलती है।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा

अगर आपके पौधों और फूलों पर सफेद कीड़े लग रहे हैं, जो मोम की तरह नज़र आते हैं, इन कीड़ों को मिली बग कहा जाता है। खासतौर पर गमले मे लगे गुड़हल , गुलदाऊदी , गुलाब आदि पर मिलीबग लगने की संभावना ज्यादा होती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए  एक लीटर पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाकर अपने पौधों पर छिड़कें। कुछ ही दिनों में आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari
घड़ी

अगर छछूंदर बार-बार आपके पौधे को खराब कर रहा है तो उससे छुटकारा पाने के लिए जमीन में छोटी से घड़ी दबा दें। छछूंदर घड़ी की टिक-टोक की आवाज बर्दाशत नहीं कर पाते और वो आपका गार्डन छोड़ कर दूर भाग जाएंगे।

सूरजमुखी का तेल

अगर आपके पेड़ के ताड़ में कीड़े लगे हुए हैं जो इससे छुटाकारा पाने के लिए एक कपड़े में सूरजमुखी का तेल का छिड़के और उसे पेड़ के ताड़ में बांध दें। इससे कीड़े धीरे-धीरे पेड़ की ताड़ से भाग जाएंगे।

PunjabKesari

साबुन

पक्षी बार-बार आपके पेड़ के फल खा रहे हैं तो एक छोटा सा साबुन लें और उसमें छेद करके धागे की मदद से पेड़ पर टांग दें। पक्षी फल समझ कर साबुन पर मुंह मारेंगे और फलों से दूर रहेगें।

PunjabKesari

बियर

घोंघा अक्सर आपके गार्डन की हरी-भरी पत्तियों को खाकर आपकी पूरी मेहनत बरबाद कर देता है। इससे छुटकारा पाने के लिए गार्डन के कोने में कटोरे में बियर डाल कर रखें। घोंघा बियर की महक से आकर्षित होता है और उसे पीने की कोशिश करता है और मर जाता है।

PunjabKesari

वैसलीन

घोंघा से छुटकारा पाने का एक और उपाय है। गमले में घुसते घोंघे को रोकने के लिए गमले के चारों- तरफ वैसलीन लगा दें। इससे घोंघा गमलें में चढ़ने की कोशिश करेगा तो वहीं चिपक जाएगा और आप फिर उसे बाहर फेंक सकते हैं।

PunjabKesari
सेलो टेप

अगर गार्डन में शॉर्ट्स डाल कर घुम रही हैं तो कीड़े अक्सर पैर पर काटते होंगे। इससे राहत पाने के लिए जितनी भी टांगे दिख रही हैं उसपर सेलो टेप लपेट लें। कीड़े सेलो टेप  पर ही चिपक कर रह जाएंगे।

कॉफी

गार्डन में कीड़े कर रहे हैं खाने का मजा किरकिरा जो एक छोटे से बाउल में कॉफी पाउडर ले और लाइटर की मदद से उसे जलाएं। कॉफी की महक कीड़ों को बर्दाशत नहीं होती। वो वहां से भाग जाएंगे।

PunjabKesari

तो ये थे कुछ गार्डन हैक्स जिसकी मदद से आप आराम से अपने प्यारे हरे-भरे पौधों का ख्याल रख सकते हैं। 


 

Related News