18 APRTHURSDAY2024 11:52:42 PM
Nari

Gajar Ka Halwa बनाते हुए रखें इन बातों का ध्यान, लंबे समय तक हलवा रहेगा फ्रेश

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 15 Jan, 2023 06:32 PM
Gajar Ka Halwa बनाते हुए रखें इन बातों का ध्यान, लंबे समय तक हलवा रहेगा फ्रेश

सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है। ऐसे में बाजार में मूंगफली, गजक, चिक्की और गाजर का हल्वा दिखना शुरू हो गया है। हम जानते हैं गाजर के हल्वे का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ गया होगा और ऐसा होना लाजमी भी है। इस हल्वे की खास बात ये होती है कि इसे हम कुछ दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं और हर दिन खाने के बाद इसका आनंद ले सकते हैं। अगर आपको भी गाजर का हल्वा बहुत पसंद है और आप भी हफ्तेभर के लिए इसे बनाकर रख लेते हैं तो ये खबर खास आपके लिए हैं। आज हम आपको बताएंगे कैसे आप इसे लंबे समय तक स्टोर करके रखें जिससे आप लंबे समय तक इसका फ्रेश स्वाद पाएंगे....

PunjabKesari

दूध का इस्तेमाल न करें

बहुत सारी महिलाएं हल्वा बनाते समय उसमें दूध डाल देती हैं। ऐसा न करें। आप बिना दूध के भी हल्वा बना सकती हैं। इसके लिए आपको गाजक को उसके पानी में तब तक पकाना है जब तक उसका पानी न खत्म हो जाए। इसके अलावा गाजर अच्छे से गल भी जानी चाहिए। आपको बता दें, ऐसा करने से इसका स्वाद लंबे समय तक फ्रेश रहेगा, लेकिन अगर आप उसमें दूध डाल देंगे तो उसका स्वाद दो दिन में ही बदल जाएगा।

PunjabKesari

खाते वक्त ड्राई फ्रूट्स डालें

कभी भी हल्वे को बनाते समय उसमें ड्राय फ्रूट्स न डालें। क्योंकि हल्वे को बनाते समय डाले गये ड्राय फ्रूट्स उस समय तो अच्छा स्वाद देते हैं, लेकिन अगर आप इसे स्टोर करने के लिए बना रहे हैं तो आपको बता दें दो से तीन दिन बाद इसक् स्वाद बिल्कुल बदल जाता है। आप चाहे तो ऐसा कर सकते हैं जिस समय हल्वा खाए तभी उपर से ड्राय फ्रूट्स डालें। 

PunjabKesari

ज्यादा खोवा मत डालें 

अगर आप हल्वे को लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो उसमें ज्यादा मात्रा में खोवा का इस्तेमाल न करें, क्योंकि खोवा भी दूध से ही बनता है। अगर आप इसे हल्वे में ज्यादा मात्रा में डालेंगे तो कुछ ही दिन में हलवे का स्वाद खराब हो सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि हलवे के स्वाद मं खट्टापन आ जाए। हां, अगर आपको ज्यादा मात्रा में खोवा पसंद है तो जिस समय आप हल्वे को गर्म करें उस समय अपने मुताबिक खोवा को उपर से डाल लें। 

PunjabKesari

नोट- आप जब हल्वे को स्टोर करके रखें तो इसे एयर टाइड डिब्बे में बंद करके फ्रिज में रखें। जब आपको खाना हो तब निकाले, लेकिन इसका मतलब ये नहीं दिन में बार-बार ये डिब्बा खोलते रहे। 
 

Related News