28 APRSUNDAY2024 7:03:55 AM
Nari

कान में जमी मैल हो जाएगी बिल्कुल साफ, आजमाएं ये 3 नुस्खे

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Feb, 2024 01:35 PM
कान में जमी मैल हो जाएगी बिल्कुल साफ, आजमाएं ये 3 नुस्खे

कान शरीर का सबसे नाजुक अंग होता है। ऐसे में इसके साथ कुछ भी ऐसा नहीं करना चाहिए जिसके कारण इसे नुकसान पहुंचे। कान के साथ की हुई थोड़ी सी भी छेड़छाड़ परेशानी का कारण बन सकते हैं। कान में गंदगी और खोट जमा हो जाना आम बात है ऐसे में इसे साफ करने के लिए अक्सर सभी ईयर बड्स, माचिस की तीली या किसी नुकली चीज का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह चीजें आपके कानों को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। ऐसे में आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कान साफ करने के कुछ आसान से नुस्खे बताते हैं। 

डॉक्टर से भी लें सलाह 

यदि आपके कान में जमा खोंट बहुत ही ठोस हो गई है तो इसे खुद निकालने की जगह आप डॉक्टर से सलाह लें। वैसे तो ईयर वैक्स कानों को बाहर से आने वाली गंदगी से बचाने में मदद करती है परंतु जब ये ज्यादा मात्रा में हो जाए तो इससे साफ सुनाई भी नहीं देता। ऐसे में आपको कानों की सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए।

PunjabKesari

तेल 

कान की खोंट या गंदगी निकालने के लिए आप तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।  बादाम या फिर सरसों के तेल की दो बूंदे कानों में डालकर सिर को उसी डायरेक्शन में रखें। 5 मिनट तक इसे ऐसे ही रहनें दें। मैल नरम हो जाएगी और कान से आसानी से निकल जाएगी। 

गर्म पानी 

कान की गंदगी साफ करने के लिए आप गर्म पानी इस्तेमला कर सकते हैं। एक कप गर्म पानी लें, फिर इस पानी को कानों में ध्यान से डालें और फिर साथ में ही निकाल दें इससे भी मैल आसानी से निकाल जाएगी। 

PunjabKesari

हाइड्रोजन पैरॉक्साइड 

कुछ लोग कानों की गंदगी निकालने के लिए हाइड्रोजन पैरॉक्साइड का इस्तेमाल भी करते हैं परंतु इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह ले लें। इसके बाद ही इसे कानों में डालें। 

PunjabKesari

Related News