27 APRSATURDAY2024 9:35:51 AM
Kitchen Tips

मिट्टी के बर्तन में बना खाना हेल्दी लेकिन जान लें साफ करने का तरीका

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Nov, 2023 04:46 PM
मिट्टी के बर्तन में बना खाना हेल्दी लेकिन जान लें साफ करने का तरीका

पुराने जमाने में घरों में मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन अब दोबारा से इन बर्तनों का ट्रैंड शुरु हो गया है। हर किसी के घर में मिट्टी के बर्तन जरुर होते हैं लेकिन कुछ लोग इसे अपने घर में इसलिए नहीं लाते क्योंकि इन्हें साफ करना मुश्किल होता है। ऐसे में आज आपकी परेशानी हल करते हुए आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप बर्तनों की सफाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं...

बेकिंग सोडा 

मिट्टी के बर्तन साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा, सिरका, नमक डालकर एक घोल बना लें। इस घोल को तैयार करके बर्तन इसमें डालें, 15-20 मिनट बाद घोल में स्क्रबर डुबोकर बर्तनों को आपस में रगड़ लें। यह आसानी से साफ हो जाएंगे। 

PunjabKesari

जूट या नारियल का छिलका 

मिट्टी के बर्तनों का स्क्रबर के साथ साफ करने से बचें। खासतौर पर स्टेनलेस स्टील वाला स्क्रब कभी भी इस्तेमाल न करें स्टेनलेस स्टील की जगह आप जूट या फिर नारियल के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

नींबू 

मिट्टी के बर्तन में से मसाले की महक हटाने के लिए आप एक बर्तन में पानी भरें और फिर उसमें नींबू का रस और छिलका दोनों डालकर पानी को हल्का उबाल आने तक गर्म करें। फिर स्क्रब की मदद से मिट्टी का बर्तन साफ कर लें। इस तरह मिट्टी के बर्तनों में से आ रही मसालों की महक आसानी से गायब होगी।

PunjabKesari

पानी और सर्फ 

सर्फ और गर्म पानी के साथ आप मिट्टी के बर्तन साफ कर सकते हैं। गर्म पानी में सर्फ घोलकर नींबू की कुछ बूंदे डालें और भिगोकर रख दें। इसके बाद स्क्रबर की मदद से बर्तनों को रगड़कर साफ कर लें। गर्म पानी और सर्फ से मिट्टी के बर्तन पर जमी काई और गंदगी आसानी से साप हो जाएगी। नींबू का इस्तेमाल करने से बर्तन में से खाने की महक दूर करने में मदद मिलेगी।

साबुन न करें इस्तेमाल 

मिट्टी के बर्तन धोने में किसी भी चीज का इस्तेमाल न करें। भूलकर भी साबुन, विम, जेल, सर्फ का इस्तेमाल न करें। मिट्टी के बर्तन साबुन को सोख लेते हैं इसलिए भूलकर भी इसका इस्तेमाल न करें।  इससे बर्तनों में गंदी बदबू आ सकती है। 
PunjabKesari

 

Related News