21 APRWEDNESDAY2021 9:00:59 PM
Nari

नवजात निकालें दांत तो मां ऐसे करें देखभाल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 12 Feb, 2021 04:18 PM
नवजात निकालें दांत तो मां ऐसे करें देखभाल

नई-नई मां बनी महिला के लिए नवजात शिशु की देखभाल करना बड़ी जिम्मेदारी का काम है। नन्हे बच्चे को उस समय तक मां की पूरी केयर चाहिए जब तक वह खुद बोल कर अपनी बात समझा ना सकें। एक साल के भीतर शिशु के शरीर में कई बदलाव आते हैं। नवजात खुद की गर्दन संभालना, बैठना, दांत निकालना और धीरे-धीरे चलना व बोलना जैसे प्रोसेस से गुजरता है।


बच्चे के दांत आना भी एक नेचुरल प्रक्रिया ही है। 6 माह से डेढ़ साल के बीच बच्चे के दांत आ जाते हैं लेकिन इस दौरान बच्चे को कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती है जैसे चिड़चिड़ापन, दूध ना पीना, रात में बार-बार उठना, उल्टी या दस्त लगना आदि। जिसके चलते मांएं भी हल्की परेशानी महसूस करती हैं। इसी से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी पीडियाट्रिशन डॉ. निखार महाजन ने नई मांओं के साथ साझा की है जिसे ध्यान में रखकर मां नवजात की देखभाल कर सकती है।

1. नवजात को दांत दर्द से कैसे राहत दिलाएं?

- मां साफ हाथों से बच्चे के मसूड़ों पर हल्की मसाज दें। इससे बच्चा राहत महसूस करता है। इस दौरान नाखून काट कर व साफ रखें।

- मलमल या सूती कपड़े को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें फिर उस कपड़े से मसूड़ों की मसाज करें। यह कोल्ड टीथर (teether) की तरह काम करेगा।

- डाक्टरी सलाह से आप बच्चे को पेरासिटामोल ड्रॉप्स भी दे सकते हैं।

PunjabKesari

2. खाने पीने के लिए कैसे चीजें दें?

बच्चे के दांत हैल्दी आए इसलिए उसकी डाइट में कैल्शियम फूड्स की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। चाइल्ट स्पेशलिस्ट के परामर्श पर बच्चे को कैल्शियम सीरप व विटामिन डी ड्राप्स दें।

3. इस दौरान बच्चे को क्यों लगते हैं दस्त? जानिए बचाव

दरअसल, नवजात दांत के दर्द से राहत पाने के लिए खिलौने व आस-पास पड़ी चीजों को मुंह में डालकर चबाते हैं। अगर वह चीजें गंदी होगी तो उससे बच्चे के पेट में इंफेक्शन होगी जिससे शिशु को दस्त की समस्या होगी। डाक्टरी सलाह से शिशु को कोलिक ड्रॉप्स (Colic Drops) दे सकते हैं। बच्चे के खिलौनों को दिन में एक बार जरूर धो लें।

4.बच्चे को चबाने के लिए क्या दें?

- चबाने के लिए प्लास्टिक की चाबियां या टीथर बिलकुल ना दें इससे शरीर में कई तरह के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।
 - गाजर या खीरे को अच्छे से साफ व लंबा काटकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें फिर बच्चे को चबाने के लिए दें।

PunjabKesari

- मार्कीट में कई तरह के टीथर बिस्कुट भी उपलब्ध हैं बच्चे को दांत निकालते समय खाने के लिए आप इसे दे सकते हैं।

5. पहला दांत आने पर मां रखें इन बातों का ध्यान

- जब पहला दांत आ जाए तो बच्चे की दांतों की केयर करनी शुरू कर दें हालांकि पेरेंट्स ऐसा नहीं करते और सारे दांत आने का इंतजार करते हैं लेकिन दांत की सफाई बहुत जरूरी है।

- टूथपेस्ट व ब्रश का इस्तेमाल ना करें। गीले साफ मुलायम कपड़े से बच्चे की दांतों की सफाई करें।

6. दांत आने पर शिशु की डाइट?

दांतों की मजबूती के लिए बच्चे को कैल्शियम भरपूर आहार दें। बच्चे को दूध, दही, फल व सब्जियों की प्यूरी, दलिया, खिचड़ी ताजे फल आदि खाने को दें। इस दौरान बच्चा सही से स्तनपान नहीं कर पाता इसलिए तरल पदार्थ उन्हें जरूर दें।

 

वंदना डालिया


 

Related News