18 APRTHURSDAY2024 5:39:32 PM
Nari

महिलाओं को Physically फिट रखेंगी ये आदतें, इन 3 चीजों के साथ करें दिन की शुरुआत

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Dec, 2022 03:39 PM
महिलाओं को Physically फिट रखेंगी ये आदतें, इन 3 चीजों के साथ करें दिन की शुरुआत

बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण महिलाएं कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार हो रही हैं जिसमें से एक हैं डायबिटीज, मोटापा, हार्ट प्रॉब्लम्स इत्यादि जैसी समस्याएं शामिल हैं। इन बीमारियों के कारण महिलाएं शारीरिक रुप से भी अनहैल्दी हो जाती हैं। रिसर्च में भी यह पाया गया है कि यदि हर उम्र की महिलाएं अपनी फिटनेस का ध्यान रखें और खुद को सारा दिन फिट रखें तो वह लंबी उम्र तक एक्टिव और हैल्दी रह सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप खुद को फिट रख सकती हैं....

एक्सरसाइज के साथ शुरु करें दिन 

आप अपने दिन की शुरुआत हैल्दी एक्सरसाइज के साथ करें। खुद को एक्टिव रखने के लिए आप थोड़ा-थोड़ा व्यायाम जरुर करें। इसके अलावा स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, डंबल उठाने और रोटेशन एक्सरसाइज को भी आप अपनी रुटीन में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

सुबह करें वॉकिंग 

रोज सुबह वॉकिंग भी जरुर करें। हर उम्र की महिलाओं के लिए वॉकिंग एक बहुत ही अच्छा व्यायाम है। एक्सरसाइज के लिए जरुरी नहीं कि आप जिम ही जाएं, घर में भी 10 मिनट के लिए आप एक्सरसाइज कर सकते हैं। रोजाना 10 मिनट की वॉक से आप अपना दिन शुरु कर सकती हैं। इसके बाद धीरे-धीरे अपनी स्पीड आप बढ़ा सकती हैं। 

स्वीमिंग और साइकिलिंग 

इन सब चीजों के अलावा खुद को एक्टिव रखने के लिए आप स्वीमिंग और साइकिलिंग भी कर सकती हैं। नियमित साइकिलिंग से आप खुद को एक्टिव रख सकती हैं। इस एक्टिविटी के जरिए आपका सारा शरीर एक्टिव रहेगा और आपकी मांसपेशियां भी मजबूत बनेगी। परंतु यदि आप किसी तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो एक्सपर्ट्स की सलाह लेकर ही स्वीमिंग और साइकिलिंग करें। 

PunjabKesari

एक्सरसाइज के फायदे 

. मांसपेशियां और हड्डियां होती है मजबूत । 

PunjabKesari
. हड्डियों के टूटने का खतरा भी होता है कम । 
. डायबिटीज और हार्ट पेशेंट्स के लिए एक्सरसाइज बहुत ही फायदेमंद होती है। 
. जोड़ों की सूजन और गठिया का दर्द होता है कम । 

PunjabKesari
. चिंता और तनाव भी होगा कम । 
 

Related News