15 JULMONDAY2024 8:56:24 PM
Nari

AC में घंटों बैठने वाले हो जाएं सावधान, जान लें पहले इसके नुकसान

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 20 Jun, 2024 01:38 PM
AC में घंटों बैठने वाले हो जाएं सावधान, जान लें पहले इसके नुकसान

नारी डेस्क: गर्मी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है, जिसकी वजह से लोगों की सेहत भी खराब हो रही है। ऐसे में लोग घंटों AC के निचे अपना समय बिता रहे हैं। हालांकि, Ac आपको गर्मीं से राहत तो जरूर दिलवा देता है लेकिन आपकी सेहत को खराब भी कर देता है। जी हां, एसी में ज्यादा देर तक रहने से सेहत को कई तरह के नुकसान पहुंच सकते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इससे होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में-

डिहाइड्रेशन 

एसी में ज्यादा देर तक रहने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है, क्योंकि यह हमारे शरीर की नमी को सोख लेता है और इस वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है।

PunjabKesari

ड्राई स्किन 

ज्यादा देर तक एसी में रहने से स्किन ड्राय हो जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और खुद को हाइड्रेट रखें।

जोड़ों में दर्द 

एसी में ज्‍यादा देर तक बैठने से जोड़ों में दर्द और अन्‍य समस्‍याएं पैदा होने लगती हैं। जिन लोगों को पहले से सर्वाइकल, गठिया या कमरदर्द की समस्‍या है, उनके लिए परेशानी और बढ़ सकती है।

PunjabKesari

मोटापा 

हमारे शरीर को एसी में रहने से कम्‍फर्ट की आदत हो जाती है। शरीर ज्‍यादा मेहनत नहीं करने से बचता है। इससे शरीर की कार्य क्षमता कम हो जाती है। मोटापा बढ़ने का रिस्‍क बढ़ जाता है।

क्‍या करें? 

-एसी में सोने से पहले भरपूर पानी पिए और शरीर पर ऑयल या मॉइश्‍चराइजर लगाएं। 

-धूप से आने के बाद सीधे AC वाले रूम में न जाए शरीर का टेम्‍परेचर नॉर्मल हो जाए, तब ही बाहर न‍िकले। 

-एसी चलाते समय तापमान 24 डिग्री तक रखें।

PunjabKesari

Related News