08 MARMONDAY2021 12:15:11 AM
Nari

पेट की समस्याओं से राहत दिलाते हैं सिर्फ 5 मिनट किए ये योगासन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Apr, 2020 10:04 AM
पेट की समस्याओं से राहत दिलाते हैं सिर्फ 5 मिनट किए ये योगासन

कोई फेवरेट डिश होने पर अक्सर लोग स्वाद- स्वाद में उसे भारी मात्रा में खा लेते हैं। मगर बाद में उन्हें अपच, पेट में भारीपन और जलन महसूस होती है। इसके साथ ही एसिडिटी, कब्ज, बदहजमी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर इस परेशानी से बचने के लिए योगा करना बेस्ट ऑप्शन है। तो चलिए आज हम आपको 3 ऐसे योगासन के बारे में बताते हैं जिसे सिर्फ 5 मिनट करने से ही आपको इन परेशानियों से आराम मिलेगा।

भुजंगासन

रोजाना सुबह खुली हवा में भुजंगासन आसन करने से पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। इस आसन को सांप जैसी मुद्रा में किया जाता है। यह आसन पेट दर्द, एसिडिटी, कब्ज आदि परेशानियों से छुटकारा दिलाता है। इसके साथ ही केवल 5 मिनट करने से ही गर्दन और कंधों के दर्द से भी आराम मिलेगा। 

Bhujangasana | Cobra Yoga Pose | Steps | Benefits | Yogic Fitness ...

पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन करना पेट के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे नियमित करने से पेट गैस, पेट दर्द, पेट में होने वाली गड़बड़ी से निजात मिलता है। इसके साथ ही शरीर की एक्सट्रा चर्बी दूर हो बॉडी शेप में आती है। इस आसन को करने से शरीर की दूषित हवा बाहर निकल जाती हैं। 

Pawan Mukta Asana – The Gas-Ridding Posture

मलासन

कभी-कभी भूख से ज्यादा खा लेने पर पेट में भारीपन की समस्या होने लगती है। खाया गया खाना अच्छे से पच नहीं पाता। इसके साथ ही आलस और थकान महसूस होती है। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए मलासन करना काफी फायदेमंद होता है। इस आसन को करने से 5 मिनट में ही पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलने लगती है। एसिडिटी, कब्ज, दर्द से छुटकारा मिलता है।

Top 5 Health Benefits of Malasana

Related News