08 MAYWEDNESDAY2024 8:03:23 PM
Nari

कोलेस्ट्रॉल लेवल को रखना है 'Balanced' तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Jul, 2018 02:08 PM
कोलेस्ट्रॉल लेवल को रखना है 'Balanced' तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

कोलेस्ट्रॉल हार्मोंस के निर्माण, शरीर में कोशिकाओं को स्वस्थ और ठीक रखने का काम करता है। मगर बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान पान के कारण हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ती जा रही है। मोटापा, धुम्रपान, शराब का सेवन, उम्र बढ़ना, जेनेटिक्स, खराब ब्लड सर्कुलेशन, डायबिटीज, किडनी और खराब लीवर के कारण कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने की प्रॉब्लम हो सकती है। इसकी मात्रा बढ़ने पर खून का गाढ़ा होना, आर्टरी ब्लॉकेज, स्टोक्स, हार्ट अटैक और दिल की अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए, जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए उपाय 

इसबगोल की पत्तियां
घुलनशील फाइबर होने के कारण इसबगोल की पत्तियों का सेवन भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती हैै। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ ही यह गुड़ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता भी है।

PunjabKesari

ग्रीन टी
एक शोध के अनुसार, ग्रीन टी का सेवन भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। इसलिए दिन में कम से कम 1-2 एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर ग्रीन टी का सेवन जरूर करें।

लहसुन
लहसुन का सेवन भी शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करके गुड़ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है। आप इसे शहद के साथ या भोजन में इस्तेमाल करके खा सकते हैं।

बादाम
बादाम में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करने वाले तत्व होते हैं। इसके अलावा बादाम का सेवन गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है। इसलिए आप भी बादाम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

PunjabKesari

 आंवला
आंवला भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करता है। हर रोज एक छोटा चम्मच आंवले के पाउडर को एक गिलास गुनगुने पानी में मिला कर सुबह खाली पेट पिएं। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप आंवले के जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

मेथी के दानें
मेथी के दानें सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते है। मेथी के दानें टोटल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News