16 APRTUESDAY2024 8:39:03 AM
Nari

विदेशी टूरिस्ट को अट्रैक्ट करती हैं भारत की ये 8 खास जगहें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Aug, 2018 11:18 AM
विदेशी टूरिस्ट को अट्रैक्ट करती हैं भारत की ये 8 खास जगहें

घूमने के लिहाज से भारत दुनिया के बेहतरीन देशों में से हैं। मेहमान नवाजी के मामले में भारत विश्व का इकलौता ऐसा देश है जहां हर देश के पर्यटकों का स्वागत किया जाता है। भारत का ताजमहल से लेकर राजस्थान के शाही किले विदेशी पर्यटकों को भी अपनी ओर अट्रैक्ट करते हैं। वहीं, गोवा के खूबसूरत बीचों को देखें बिना भी विदेशी टूरिस्ट नहीं रह पाते। आज हम आपको भारत के ऐसे ही कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी खूबसूरती विदेशी पर्यटकों को अपनी तरफ खींचती है।
 

1. ताजमहल है घूमने के लिए बेस्ट
दुनियाभर में प्यार की निशानी माने जाने वाले ताजमहल की खूबसूरती आज भी बरकरार है। भारत की शान और प्रेम के प्रतीक इस स्मारक को देखने विदेश से लाखों पर्यटक आते हैं। ताजमहल आगरा की तीन विश्व सांस्कृतिक धरोहरों में से भी एक मानी जाती है।

PunjabKesari

2. हरिमंदिर साहिब गुरुद्वारा
यह गुरूद्वारा पंजाब के अमृतसर शहर में है और इसे श्री दरबार साहिब व स्वर्ण मंदिर भी कहा जाता है। टूरिज्म के हिसाब से इसे भी भारत का सबसे फेमस प्लेस माना जाता है। यहां रोजाना 50-70 हजार लोग आते और किसी खास मौके पर यह संख्या 1 लाख तक पहुंच जाता है। यहां पर विदेशी लोगों के लिए खास इंतजाम किए गए है।

PunjabKesari

3. राजस्थान का इतिहास
इतिहासिक नगरी के नाम से मशहूर राजस्थान विदेशी पर्यटकों के चुनिंदा शहरों में से एक है। यहां के ऊंचे-ऊंचे महल, किले और प्राचीन संस्कृति को जानने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। गर्मी हो या सर्दी टूरिस्ट का यहां आना कम नहीं होता।

PunjabKesari

4. गोवा के बीच
भारत के गोवा शहर को तो विदेशी शहर ही कहा जाता है क्योंकि यहां भारी संख्या में विदेशी टूरिस्ट आते हैं। यहां के खूबसूरत बीच, समुद्री तट, नारियल के पेड़ और म्यूजिक कॉन्सर्ट के बिना तो विदेशी टूरिस्ट भी नहीं रह पाते। गर्मियों के दौरान यह जगह देशी-विदेशी पर्यटकों से भर जाती है।

PunjabKesari

5. जम्मू-कश्मीर का खूबसूरत नजारा
जम्मू-कश्मीर विदेशी पर्यटकों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां की हसीन वादियां और चारों तरफ फैली विदेशी टूरिस्ट और अपनी और खींचती है।

PunjabKesari

6. दार्जिलिंग में बर्फीली वादियों का मजा
पश्चिम बंगाल का दार्जिलिंग शहर भी विदेशी पर्यटकों की फेमस ट्रैवल डेस्टीनेशन है। यहां पर फैली हरियाली और चाय के बगान विदेशी पर्यटकों का मन मोह लेती है। इसके अलावा यहां चलने वाली खास टॉय ट्रेन की सवारी करना भी विदेशी सैलानियों को काफी पसंद है।

PunjabKesari

7. फेमस धार्मिक स्थल वाराणसी
धार्मिक स्थल के मामले में उत्तर प्रदेश का वाराणसी शहर विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करता है। अपने गंगा घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर और महा-आरती के लिए फेमस वाराणसी में घूमने के लिए हर साल कई विदेशी पर्यटक आते हैं।

PunjabKesari

8. ऋषिकेश में एडवेंचर का मजा
एडवेंचर का मजा लेने के लिए उत्तराखंड का ऋषिकेश पर्यटकों को अपनी तरफ अट्रैक्ट करता है। पहाड़ों से होती हुई ऋषिकेश पहुंचती गंगा नदी और पहाड़ों पर ट्रैकिंग करने का मजा लेने के लिए विदेशी टूरिस्ट यहां आते हैं। इसके अलावा विदेश टूरिस्ट को यहां रिवर रॉफ्टिंग करना बहुत पसंद है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News