26 APRFRIDAY2024 9:57:31 PM
Nari

कोरोना वायरस के कहर से बचने के लिए इन 10 देशों ने बदली अपनी आदतें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Mar, 2020 10:56 AM
कोरोना वायरस के कहर से बचने के लिए इन 10 देशों ने बदली अपनी आदतें

कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। चीन के वुहान शहर से शुरु हुए इस वायरस के चलते 3000 से ज्यादा लोग अपनी जान गवां चुके हैं। अब तक 78 लाख इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ गए हैं। सिर्फ चीन ही नहीं, यह वायरस साउथ कोरिया, भारत (कोलकत्ता व दिल्ली) और ईरान में भी फैल चुका है। तेजी से बढ़ते इस वायरस के कारण कई देशों में हाई अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। इतना ही नहीं, इस वायरस के कारण लोग घर, ऑफिस और पूजा स्थलों पर अपनी आदतों में बदलाव ला रहे हैं, ताकि इसे फैलने से रोका जा सके।

आमतौर पर लोग एक-दूसरे से मिलते वक्त हाथ या गले मिलते हैं लेकिन कोरोना इंफेक्शन के चलते अब लोग अभिनंदन करने के तरीके को भी बदल रहे हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इस बीमारी से बचने के लिए किस देश के लोग क्या-क्या तरीके अपनी रहे हैं।

चीन

यह वायरस चीन के वुहान शहर की एक सी-फूड मार्कीट से ही शुरू हुआ है। चीन में तो लाखों लोग इसकी चपेट में हैं। ऐसे में चीन के कई इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। इतना ही नहीं, बीजिंग शहर में लाल कलर के बड़े-बड़े होल्डिंग्स भी लगाए गए हैं, जिसपर लिखा है कि एक-दूसरे से हाथ ना मिलाएं बल्कि खुद के हाथ मिलाकर एक-दूसरे को मिलने का संकेत दें। यही नहीं, चीन के लोगों को पांरपरिक तरीके छोड़ नए तरीके से हैलो करने को भी कहा जा रहा है।

PunjabKesari

फ्रांस

फ्रांस के लोग एक-दूसरे को हाथ व गले मिलाकर या गालों पर किस करके वेलकम करते हैं। मगर, कोरोना वायरस के चलते उन्होंने भी दूर से ही हेलो कहना शुरू कर दिया है। वहां के लोगों का कहना है कि आंखों में आंखें डालकर भी प्यार जाहिर किया जा सकता है। इसके लिए हैंडशेक और गले मिलने की जरूरत नहीं।

ब्राजील

ब्राजील की हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा कि पारंपरिक ड्रिंक Chimarrao पीते वक्त लोग अपनी स्ट्रा शेयर ना करें। साथ ही उन्होंने अपने जानने वालों को 'किस' करने के लिए भी मना किया है।

जर्मनी

जर्मनी के इंटीरियर मिनिस्टर होर्स्ट सीहोफ़र हाल ही में एंजेला मर्केल से मिलने पहुंचे। मगर, लोगों को कोरोना के बारे में सचेत करने के लिए उन्होंने दूर से ही देश की फर्स्ट लेडी का स्वागत किया।

स्पेन

रोमांटिक शहर स्पेन में मैरी की प्रतिमा को किस करने की सदियों पुरानी परंपरा भी कोरोना वायरस के चलते बदल चुकी है। स्पेन में हर साल 12 अप्रैल से ईस्टर फेस्टिवल शुरू हो जाता है। मगर, वायरस के कारण पहले ही मैरी की प्रतिमा पर किस करने पर बैन लगा दिया गया है।

रोमानिया

रोमानिया के हर साल धूमधाम से मनाए जाने वाले मार्टिसर फेस्टिवल में भी काफी बदलाव किए गए है। इस दौरान लोग एक-दूसरे को फूल देते हैं और किस करते हैं। मगर, रोमानिया की सरकार ने इस फेस्टिवल में किस करने पर पाबंदी लगा दी है। उन्होंने कहा कि इस बार सिर्फ फूल बांटे जाए, किस नहीं।

Image result for mask wearing girl,nari

पोलैंड

पोलैंड में पुरानी परंपरा के तहद कई लोग एक ही ब्रेड शेयर करते हैं। वह इसे हाथ से तोड़ने की बजाए सीधे मुंह से खा लेते हैं। मगर, अब इस परंपरा में भी बदलाव किए गए है। वहीं यहां के लोगों को परंपरा के तहत चर्च में आते व जाते हुए पवित्र पानी से हाथ धोने होते हैं। मगर, वायरस के कारण अब उन्हें क्रॉस का साइन बनाने को कहा जा रहा है।

ईरान

ईरान तक पहुंच चुके इस वायरस ने तो वहां की वाइस प्रेसिडेंट मासूम्हे इब्तेकार को भी अपनी चपेट में ले लिया है। ऐसे में वहां के लोगों को भी ज्यादा सावधानी बरतनें के लिए कहा जा रहा है। ईरान का एक वीडियो भी काफी तेजी से वायरस हो रहा है, जिसमें 3 दोस्तों ने हाथों को पॉकेट में डाला हुआ और पैर हिलाकर एक-दूसरे को मिल रहे हैं।

वहीं लेबनानी सिंगर रघेब आलम और कॉमेडियन मिशेल अबू स्लीमैन ने भी लोगों को जागरूक करने के लिए ऐसा ही वीडियो शेयर किया है।

Image result for coronavirus mask,nari

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड की सदियों पुरानी परंपरा माओरी (hongi) पर भी इस वायरस के कारण रोक लगा दी गई है। इसमें लोग एक-दूसरे की नाक दबाते हैं। मगर, अब लोगों को हिदायत दी जा रही है कि स्वागत करते हुए सिर्फ माओरी गीत सुनाए।

यूएई

यूनाइटेड अरब अमीरात व कतर जैसे देशों में लोगों को नाक से नाक जोड़ कर एक-दूसरे का स्वागत करते है। मगर, अब उन्हें भी सिर्फ दूर से ही एक दूसरे को मिलने के लिए कहा जा रहा है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News