15 JULWEDNESDAY2020 2:38:57 PM
Nari

दीया मिर्जा की सुंदर, ग्लोइंग स्किन का राज है यह तेल, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Jul, 2020 05:46 PM
दीया मिर्जा की सुंदर, ग्लोइंग स्किन का राज है यह तेल, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

एक्ट्रेस दीया मिर्जा अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए हमेशा से ही नेचुरल चीजों को यूज करती है। वह मार्किट से मिलने वाली कैमिक्लसयुक्त चीजों की जगह होममेड चीजों को इस्तेमाल करना पसंद करती है। हाल ही अपने एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने अपनी सुंदर व ग्लोइंग स्किन केयर के बारे बताया। उन्होेंने कहा कि वह खुद को हाइड्रेडिट रखने के लिए हर समय अपने पास पानी की बोतल रखती है। साथ ही अपनी स्किन केयर के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह नेचुरल चीजों को यूज करती है। वह अपने स्किन और बालों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए जैतून का तेल इस्तेमाल करती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते है कि डेली स्किन केयर रूटीन में जैतून के तेल को किस तरह यूज किया जा सकता है। 

Dia Mirza,nari

ड्राई स्किन के लिए फेस मास्क 

स्किन को पोषित करने के लिए ऑलिव ऑयल का फेस पैक बना कर लगा सकते है। इसके लिए एक कटोरी में ऑलिव ऑयल, शहद और दही मिक्स करें। तैयार पेस्ट को चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 15-20 मिनट के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। दही में मौजूद लेक्टिक एसिड डेड स्किन सेल्स को रिमूव करता है। शहद चेहरे पर ब्लीच के तौर पर काम करता है। जैतून का तेल स्किन को गहराई से पोषण देता है। इस तरह इस पैक को लगाने से त्वचा में नमी बरकरार रहने के साथ साफ, सुंदर और बेदाग स्किन मिलने में मदद मिलती है। 

nari

बॉडी स्क्रब की तरह करें यूज 

आप इससे स्क्रब भी तैयार कर सकते है। इसके लिए एक कटोरी में 2 टेबस्पून ओट्स पाउडर और जरूरतानुसार जैतून का तेल मिलाएं। इसके बाद इससे 4-5 मिनट तक अपनी बॉडी की स्क्रबिंग करें। यह स्क्रब आपकी डेड स्किन सेल्स को साफ कर नई स्किन दिलाने में मदद करता है। जैतून के तेल में मौजूद एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने का काम करता है। 

बालों की ग्रोथ बढ़ाएं

जैतून के तेल से बालों की मसाज करने से बालों को पोषण मिलता है। इस तरह जड़ों से मजबूत हुए बाल तेजी से बढ़ते है। इससे हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून जैतून का तेल, 1 टेबलस्पून शहद और 1 अंडे की जर्दी डाल कर मिक्स करें। तैयार हेयर मास्क को बालों को भागों में बांटकर लगाएं। 30 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते है। जैतून का तेल हेयर फॉल, डैंड्रफ आदि की परेशानी से राहत दिला बालों को पोषण पहुंचाता है। शहद बालों का रूखापन दूर कर उन्हें सिल्की और शाइनी बनाता है।

Honey,nari.

फ्रिज़ी बालों के लिए हेयर मास्क 

फ्रिज़ी बालों को संभालने में बहुत ही मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए आप नारियल के तेल और जैतून के तेल को बराबर मात्रा में लेकर हल्का गर्म करें। उसके बाल उस तेल से हल्के हाथों से अपने बालों की मसाज करें। 1 घंटे के बालों को शैंपू कर लें। यह हेयर मास्क आपके बालों की फ्रिज़ीनेस दूर कर उसे सॉफ्ट, शाइनी और सुंदर बनाने का काम करेगा। 

नाखूनों के लिए स्क्रब

1 टीस्पून चीनी में जरूरतानुसार ऑलिव ऑयल मिक्स करें। उसके बाद उससे कुछ मिनटों के लिए नाखूनों की स्क्रबिंग करें। इससे नाखूनों को नमी मिलने के साथ बढ़ने में मदद मिलेगी। इसके अलावा रोजाना 1-2 मिनट जैतून के तेल से नाखूनों की मसाज करने से भी नाखूनों की ग्रोथ तेजी से होती है। 

nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News