26 APRFRIDAY2024 1:16:31 AM
Nari

अब नहीं किसी के सहारे की जरूरत, ये 6 ऐप्स देंगे सेफ्टी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Mar, 2020 06:31 PM
अब नहीं किसी के सहारे की जरूरत, ये 6 ऐप्स देंगे सेफ्टी

जब भी हम बाहर जाएं और समय से घर ना पहुंचे तो पैरेंट्स काफी परेशान हो जाते हैं। खासकर तब जब लड़कियां घर से बाहर गई हों। लेकिन अब घरवालों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। महिलाओं की सेफ्टी के लिए फोन पर कुछ सेफ्टी ऐप मौजूद हैं जिसकी मदद से वह किसी भी सिचुएशन से निकल सकती हैं।

हिम्मत प्लस (Himmat Plus)

PunjabKesari

दिल्ली पुलिस ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए यह ऐप लॉन्च की है। इस ऐप के लिए पहले दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। इस ऐप के जरिए अलर्ट सीधा दिल्ली पुलिस को जाता है। वहां के कंट्रोल रूम मे आपकी लोकेशन, खतरे की जानकारी और उस समय का ऑडियो पुलिस को तुरंत मिल जाता है।

बी सेफ (bSafe)

जो भी यूजर यह ऐप इस्तेमाल करता हैं उस यूजर के दोस्त, रिश्तेदार और फ्रेंडस उनकी लाइव लोकेशन के बारे में जान सकते हैं। अगर आप किसी मुसीबत में फंस जाती हैं, तो इस ऐप के एसओएस मैसेज फीचर का इस्तेमाल करके इमरजेंसी नंबर को जीपीएस लोकेशन के साथ मैसेज भेज सकती हैं।

शेक टू सेफ्टी ऐप (Shake2Safety)

PunjabKesari

इस ऐप में चार से पांच इमरजेंसी नंबर सेव किए जाते हैं। अगर आप किसी अनसेफ जगह पर फंस जाएं और आपको मदद की जरूरत हो लेकिन मदद मांगने के लिए फोन का यूज नहीं कर पा रहे हो तो इस ऐप के एसओएस मैसेज को सिर्फ फोन हिलाकर या पावर बटन को चार बार दबाकर अपने फोन के इमरजेंसी नंबरों पर भेज सकते हैं। इस ऐप की खास बात ये कि यह लॉक स्क्रीन पर भी काम करता है। इसके अलावा इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने पर भी ये काम करता है। यह ऐप आपकी करेंट लोकेशन बताने में भी मदद करता है।

चिल्ला (Chilla)

इसमें फोन अनलॉक करने और ऐप खोलने जैसा कोई झंझट नहीं है। अगर महिला का ही कोई पुरुष मित्र गलत तरीके से उसका पीछा करता है, तो इस स्थिति में चीख निकल जाती है। इसी का फायदा उठाता है ये ऐप। चिल्लाने की स्थिति में यह ऐप एसओएस मैसेज को सक्रिय कर देता है।

इस ऐप को यूज करने के लिए यूजर को पावर बटन को 5 बार दबाना होता है जिसके बाद यह ऐप यूजर के इमरजेंसी नंबर पर अलर्ट मैसेज भेज देता है। जब आप ऐसी स्थिति में फंसी हो तो जोर से चिल्लाएं ताकि ये ऐप सक्रिय हो जाए। इसके बाद पावर बटन को 5 बार दबा दें।

रक्षा, ए वूमेन सेफटी (Raksha)

PunjabKesari

इस ऐप को यूज करने के लिए अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में से कुछ ऐसे नंबर डालें जिन्हें आप खतरे में होने पर सबसे पहले बताना चाहेंगी। इस ऐप के जरिए जिन लोगों को मैसेज जाएगा वे आपकी लोकेशन देख पाएंगे। मोबाइल नेटवर्क काम करने पर सिर्फ 3 सेकंड के लिए ‘वॉल्यूम की’ को प्रेस करें, ऐसा करने से ऑटोमैटिकली आपके परिवार वालों  तक बिना नेटवर्क के भी मैसेज पहुंच जाएगा। 

सर्कल ऑफ 6 (Circle of 6)

महिला हेल्पलाइन, वूमेन राइड डेवोकेसी और इमरजेंसी नंबर इस ऐप में दिए होते हैं। इस ऐप में अलग-अलग नोटिफिकेशन आते हैं जिसकी मदद से आप अपने परिवार को अलर्ट कर सकती हैं।

ये थे वो सेफ्टी ऐप्स जो हमेशा महिलाओं की मदद करेंगे।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News