29 MARFRIDAY2024 8:02:52 AM
Nari

बदलते मौसम में बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में यूं शामिल करें केसर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 Dec, 2021 10:33 AM
बदलते मौसम में बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में यूं शामिल करें केसर

केसर फाइबर, मैंगनीज, विटामिन सी, पोटेशियम आयरन, प्रोटीन, विटामिन ए आदि पोषक तत्वों व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसकी तासीर गर्म होने से खासतौर पर सर्दियों में इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, बच्चों से लेकर बड़ों तक केसर का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम आदि समस्याएं से बचाव रहता है। ऐसे में आप सर्दियों में केसर को बच्चे की डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।


चलिए आज हम आपको बच्चों को केसर खिलाने के फायदे व इसे उनकी डाइट में शामिल करने के अलग-अलग तरीके बताते हैं...

बच्‍चों को बुखार से बचाए

सर्दियों दौरान मौसम में बदलाव आने से शरीर के तापमान में फर्क होने लगता है। इसके कारण बच्चों को बुखार होने का खतरा रहता है। ऐसे में आप बच्चों को हेल्दी रखने के लिए उसकी डाइट में केसर शामिल कर सकते हैं। केसर में मौजूद क्रोक‍िन नामक तत्‍व बुखार के बैक्‍टीर‍िया से लड़ने की शक्ति बढ़ाता है। ऐसे में सर्दी, जुकाम, बुखार आदि होने से बचाव रहता है। इसके लिए आप सोने से पहले बच्चे को दूध में हल्दी और केसर मिलाकर पिला सकते हैं।

PunjabKesari

PC: Navbharat Times

अच्छी नींद दिलाएं

कई बच्चों को रात के समय अच्छे से नींद ना आने की शिकात होती है। ऐसे में आप बच्चे की अनिद्रा की समस्या दूर करने के लिए उसे केसर मिश्रित दूध पिला सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच पानी में केसर के 2-3 धागों को कुछ देर भिगोएं। बाद में उस पानी को दूध में मिलाकर बच्चे को पिला दें। कई बच्चों को केसर वाला दूध अच्छा नहीं लगता हैं ऐसे में आप केसर को पानी में भिगोकर इसका पेस्ट बना लें। फिर उस पेस्ट को बच्चे के खाने, दूध या सिरियल्स में मिलाकर उसे खिलाएं।

बच्‍चों के पाचन तंत्र होना मजबूत

अक्सर हैवी व बाहर का जंक फूड खाने से बच्चे के पेट में दर्द, डायर‍िया, कब्‍ज, अपच आदि पाचन संबंध समस्याएं हो जाती है। ऐसे में इन परेशानियों को दूर करने के लिए बच्चों को केसर खिलाना बेस्ट ऑप्शन है। इसके सेवन से पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियां दूर होकर बेहतर शारीरिक विकास होने में मदद मिलती है। आप बच्चे को केसर दूध की जगह सब्जी या वेज रोल में मिलाकर खिला सकते हैं।  

बच्‍चों की इम्‍यून‍िटी बढ़ाएगा केसर

बच्चे की इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण वे बार-बार बीमार पड़ने लगते हैं। केसर में मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। आप बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उसकी डाइट में अलग-अलग तरीके से केसर शामिल कर सकती हैं। आप केसर को दूध, सब्जी, स्‍टफ्ड परांठा या लड्डू में मिलाकर बच्चे को खिला सकती हैं।

PunjabKesari

pc: Healthshot

बच्‍चों की आंखें स्‍वस्‍थ रखेगा केसर

बीते साल से कोरोना के कारण ऑनलाइन क्लासेस की वजह से बच्चों की आंखों पर बुरा असर पड़ता जा रहा है। ऐसे में अगर आपके बच्चे की आंखें भी कमजोर हो रही हैं तो आप उसकी डाइट में केसर शामिल कर सकती हैं। केसर में मौजूद पोषक तत्व बच्चे की आंखों को हेल्दी बनाएं रखने में मदद करते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से आंखों को पोषण मिलता है और वे स्वस्थ रहती है। इसके साथ ही बच्चे को आंखों संबंधी समस्याएं होने से बचाव रहता है।

नोट- अक्सर बच्चों को कुछ चीजों से एलर्जी होती है। ऐसे में अगर आपके बच्चे को केसर सूट नहीं करता हैं कि इसे उसे ना खिलाएं। इसके अलावा केसर को धीरे-धीरे बच्चे की डाइट में शामिल करें। ताकि वे इसका स्वाद समझ सके।

 

Related News