29 APRMONDAY2024 10:13:19 AM
Nari

पहाड़ों पर प्लान कर रहे हैं ट्रिप तो पहले जान लें ये सेफ्टी टिप्स

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 29 Jan, 2024 06:32 PM
पहाड़ों पर प्लान कर रहे हैं ट्रिप तो पहले जान लें ये सेफ्टी टिप्स

जब बात घूमने की आती है लोगों  की पहली पसंद पहाड़ी इलाके ही होते हैं।  यहां कि हरियाली, मौसम और शांति लोगों को अपनी तरफ खींचती है।  खासकर के बर्फबारी के समय तो यहां की खूबसूरती देखने लायक होती है। वैसे हिल स्टेशन्स पर जाने से पहले लोगों के मन में कई तरह की चीजें चल रही होती हैं। कई लोग पहाड़ों पर जाने से पहले ही अपनी काफी तैयारियां कर लेते हैं। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें पहाड़ों के घूमावदार रास्तों में उल्टी की समस्या का सामना करना पड़ता है। पहाड़ों पर जाने से पहले कुछ बातों का पता होना काफी जरूरी है। 

पहाड़ों पर जाते समय रखें इन बातों का ख्याल

 - शहरों की तरह पहाड़ों में गाड़ी हर जगह नहीं जा सकती। अगर आप हिल स्टेशन जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस बात के लिए खुद को मानसिक और शारीरिक तौर पर तैयार कर लें कि आपको थोड़ी बहुत तो चढ़ाई चढ़नी ही होगी।

 - बहुत से लोगों को पहाड़ों पर चढ़ते समय पैरों में दर्द की शिकायत होती है।आपके साथ ऐसा ना हो इसके लिए हिल स्टेशन पर जाने से कुछ दिन पहले से ही पैदल चलने की आदत डालें ताकि आपको कोई दिक्कत ना हो।

PunjabKesari

- पहाड़ों पर जाते समय हमेशा अपने साथ एक छोटा हैंडबैग रखें। ताकि कहीं घूमने जाते समय आपको अपना भारी सामान ना ले जाना पड़े। आप इस छोटे बैग में अपनी जरूरत की चीजें रख सकते हैं।

 - हिल स्टेशन घूमने जा रहे हैं तो अपने पास कुछ एक्स्ट्रा चीजें जरूर रखें। जैसे मोजे, स्वेटर या फिर खाने-पीने की कुछ चीजें।

PunjabKesari

 - पहाड़ों पर जाते समय हील्स या फ्लैट चप्पल ले जाने की गलती ना करें। पहाड़ों में जाने से पहले अच्छी क्वॉलिटी के स्पोर्ट्स शूज खरीद लें।

 - पहाड़ों के घूमावदार रास्तों पर अधिकतर लोगों को उल्टी की समस्या का सामना करना पड़ता है। तो अपने साथ उल्टी की दवाई ले जाना ना भूलें।

PunjabKesari

 - अगर आप पहाड़ों पर ट्रेकिंग करने के लिए जा रहे हैं तो अच्छी कंपनी का ट्रेकिंग बैग लें। ताकि सामान उठाकर चलने पर आपकी पीठ में दर्द ना हो।
 

Related News