24 JULWEDNESDAY2024 11:21:22 AM
Nari

क्या आप भी धोते हैं इस तरीके से बाल? तो पहले जान लें सही तरीका!

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 26 May, 2024 05:16 PM
क्या आप भी धोते हैं इस तरीके से बाल? तो पहले जान लें सही तरीका!

नारी डेस्क: हेल्दी और साफ-सुथरे बालों के लिए जरुरी है समय पर इन्हें धोना। हर किसी के बाल अलग प्रकार के हैं और इन्हें धोने का तरीका भी सभी का अलग है। ऐसे में क्या आपको पता है की आप हेयर वाश सही तरीके से कर रहे हैं या नहीं ?  कई लोग अभी भी बाल धोने की सही विधि से अनजान हैं। ऐसे में कई तरीकों से उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है जैसे, डेन्ड्रफ, बालों का झड़ना और हेयर ड्राई होना आदि इनमें शामिल हैं। ऐसे में हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद आप भी जान पाएंगे सही तरीके के बारे में और साथ ही आपके बाल बेहद खूबसूरत और सिल्की भी हो जाएंगे। 

धोने से पहले बालों को जरूर भिगोएं 

जिस तरह कपड़ों को धोने से पहले उन्हें भिगोना काफी ज़रूरी होता है, उसी प्रकार बालों को भी पहले भिगोना आवश्यक है। शैम्पू लगाने से पहले बालों को अच्छी प्रकार भिगोकर रखें। आप इसके लिए गुनगुने पानी का भी प्रयोग कर सकते हैं, क्योंकि सिर से गन्दगी साफ़ होगी और क्यूटीकल्स खुलेंगे।

PunjabKesari

बालों को उपर से धोना

बालों को अच्छी तरह से धोने का पहला ही तरीका है कि बालों को उपर से धोना। गरदन को नीचे की ओर झुकाकर पानी डालें ताकि वह सीधा नीचे गिरता जाए। इससे बालों में से शेंपु जल्दी निकल जाएगा। गुनगुने पानी से बाल धोएं।

बालों की गंदगी और तेल को निकालता है बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का उपयोग करने से आपके बालों की गंदगी और तेल से छुटकारा मिलता है। बालों के रोमछिद्र भी खुल जाते है। जिससे आपकी बालों का रक्तप्रभाव भी सही रहता है।

PunjabKesari

रोज़ रोज़ बालों को न धोएं 

अपने बालों की उचित देखभाल के लिए रोज़ रोज़ बालों को धोने के बजाय 2-3 दिन में एक बार धोएं क्योंकि जब आप अपने बालों को बार बार धोते हैं तो पानी और शैम्पू के उपयोग से सर की त्वचा तेल छोड़ने लगती है, जिससे सर की त्वचा को नुक़सान पहुँचता है।

कंडीशनर का इस्तेमाल 

आप चाहे जिस किसी भी शैम्पू का प्रयोग करें, इसे जड़ों पर ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करने का प्रयास करें। इस प्रक्रिया के समय जो भी शैम्पू बहकर नीचे आता है, वह नीचे के बालों के लिए काफी होता है। कंडीशनर का मामला इसके बिलकुल उलट होता है क्योंकि इसे लगाते वक़्त आपको बालों के सिरे पर ज़्यादा ध्यान देना होता है। बालों के सिरे में सबसे पुराने और सबसे रूखे बाल मौजूद होते हैं। ऐसे में कंडीशनर भी उतना ही जरूरी हो जाता है।

PunjabKesari

सूती तौलिये बांधकर रखें

गीले बालों को रगडने से बाल ज्यादा टूटते हैं। इसलिए बाल धोने के बाद उन्हें किसी सूती तौलिये में थोड़ी देर तक बांधकर रखें इससे बाल आराम से सूख जाएंगे।

Related News