27 NOVSUNDAY2022 3:47:59 AM
Nari

Constipation Remedy: नहीं साफ होता पेट तो ये देसी नुस्खा खत्म करेगा समस्या

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Oct, 2022 03:35 PM
Constipation Remedy: नहीं साफ होता पेट तो ये देसी नुस्खा खत्म करेगा समस्या

बीमारी सेहत के लिए कोई भी अच्छी नहीं होती। फिर चाहे वह हल्का सा बुखार ही क्यों न हो। बुखार में भी सारा शरीर टूट जाता है। ऐसा ही कुछ पेट के साथ भी है। यदि सारा दिन पेट साफ न हो तो सूजन, पेट फूलना, गैस, पेट में दर्द जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती है। पेट साफ करने के लिए आप कई सारी दवाईयों का सेवन भी करते होंगे। लेकिन आप सिर्फ एक घरेलू नुस्खे के जरिए समस्या से राहत पा सकते हैं। तो चलिए बताते हैं एक ऐसा ही घरेलू नुस्खा...

कब्ज के लक्षण 

. मुहांसे होना 

PunjabKesari
. बदबूदार सांस का आना 
. भूख न लग पाना
. बवासीर की समस्या 
. चिड़चिड़ापन
. मूड स्विंग्स 

PunjabKesari
. डलनेस 
. एनर्जी की कमी 

इस कारण होती है कब्ज 

आयुर्वेद के अनुसार, कब्ज अपच जैसी समस्या के कारण हो सकती है। जब आंतों में मल जमा हो जाता है तो वात उत्पन्न होता है जिसके कारण आपको पेट में दर्द, भारीपन, प्यास में कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। प

घरेलू नुस्खे से मिलेगी राहत 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप इस घरेलू नुस्खे से कब्ज से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आपको गाय के घी और दूध की जरुरत पड़ेगी। एक कटोरी में गाय का दूध डालें और उसमें गाय का घी डालकर अच्छे से गर्म कर लें। इसके बाद मिश्रण को सेवन कर लें। आपको कब्ज की समस्या से राहत मिलेगी। रात को सोने से पहले या सुबह कभी भी आप इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

दोनों आयुर्वेदिक चीजें करेगी पित्त और वात दोष को शांत 

गाय का घी और गाय का दूध दोनों ही प्राकृतिक आयुर्वेदिक दवाई के रुप में कार्य करते हैं। वात और पित दोष को शांत करने के लिए यह दोनों चीजों आयुर्वेदिक रुप से बहुत ही फायदेमंद होती हैं। 

PunjabKesari

नोट: गाय का दूध और घी आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा लेकिन यदि आप पीलिया , हेपेटाइटिस और आईबीएस जैसी बीमारियों से ग्रस्त हैं तो इसका सेवन न करें। 


 

Related News