29 APRMONDAY2024 12:22:30 AM
Nari

बच्चों की मांसपेशियों के लिए जरुर है प्रोटीन, पेरेंट्स देते समय मात्रा का भी रखें ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Jul, 2022 04:56 PM
बच्चों की मांसपेशियों के लिए जरुर है प्रोटीन, पेरेंट्स देते समय मात्रा का भी रखें ध्यान

प्रोटीन बच्चों  की मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत ही जरूरी होता है। बच्चे के शारीरिक विकास और मांसपेशियों के निर्माण के लिए खाने में प्रोटीन होना बेहद जरूरी होता है।बच्चे के शरीर और मांसपेशियों के विकास के लिए प्रोटीन डाइट की आवश्यकता होती है। प्रोटीन का सबसे जरूरी काम इम्यून सिस्टम को मजबूत करना होता है, खाने में प्रोटीन को अपने डेली रूटीन में शामिल करने से ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है और मसल्स का विकास ठीक प्रकार से होता है। तो आइए जानते हैं बच्चों के लिए प्रोटीन कितनी मात्रा में होना चाहिए ।

प्रोटीन की बच्चे को कितनी जरुरत होती है

2 से 3 साल वाले  बच्चे के लिए 13 ग्राम प्रोटीन आवश्यक होता है। 4 से 8 साल के बच्चे के लिए 18 ग्राम प्रोटीन जरूरी होता है। 9 से 13 साल तक के बच्चे के लिए 34 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। 14 से 18 साल की लड़की के लिए 46 ग्राम प्रोटीन और 14 से 18 साल के लड़के के लिए 51 ग्राम प्रोटीन आवश्यक होता है। 

PunjabKesari

 ये हैं प्रोटीन के स्त्रोत 

. प्रोटीन से भरपूर चीजें जैसे- सोया, पीनट बटर, क्विनोआ दे सकते हैं। आप इनसे स्वादिष्ट डिशेज बना कर भी बच्चों को डाइट में दे सकते है। 

PunjabKesari
. बच्चें के शरीर में प्रोटीन की जरूरत  को पूरा करने के लिए आप उन्हें दूध,चिकन,मछली, मीट, काले चने, जैसी चीजें दे सकते हैं। 

PunjabKesari
. पनीर,काला चना, लौकी, गाजर, बीन्स आदि भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं। आप इन्हें रोटी के साथ  सब्जी या सलाद के रूप में बच्चों को खिला सकते हैं।

.आप बच्चों को उबले हुए अंडे या आमलेट भी दे सकते हैं।

PunjabKesari
. सूरजमुखी के बीजों का भी प्रयोग सलाद के रूप में किया जा सकता है।

PunjabKesari
. बच्चे के लिए माँ का दूध बहुत जरुरी होता है, क्योंकि उससे प्रोटीन की कमी नहीं होती है।

PunjabKesari

Related News