07 MAYTUESDAY2024 2:51:23 AM
Nari

Pregnancy में लगती है ठंड बर्दाशत से बाहर? ट्राई करें ये Superfoods

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 Oct, 2023 02:52 PM
Pregnancy में लगती है ठंड बर्दाशत से बाहर? ट्राई करें ये Superfoods

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की स्थिति बहुत ही नाजुक होती है। उनके शरीर में कई सारे हार्मोनल बदलाव होते हैं और इम्युनिटी भी कमजोर पड़ जाती है। वहीं अब बदलते मौसम में सर्दी जुकाम बहुत ही आम बात है। प्रेग्नेंट महिलाओं को ऐसे में बहुत जल्दी एलर्जी - इंफेक्शन, सर्दी या जुकाम हो सकता है। यदि आपको सर्दी या जुकाम है तो डॉक्टर की सलाह के बिना दवा नहीं लेनी चाहिए। इससे साइड इफेक्ट हो सकता है। इसके बजाए आप घरेलू नुस्खे आजमा सकती है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

प्रेग्नेंसी के दौरान सर्दी के लक्षणों  से ऐसे पाएं छुटकारा

प्रेग्नेंसी में लें इम्यून बूस्टिंग माइक्रोन्यूट्रिएंट्स

प्रेग्नेंसी के दौरान बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई, आयरन, सिलेनियम और जिंक जैसे न्यूट्रिएंट्स युक्त आहार लेने से बॉडी में एंटीऑक्सिडेंट बूस्ट होते हैं, ऐसे में आपको कफ बनाने वाली चीजें नहीं खानी चाहिए।

अदरक का सेवन

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल, एंटीबैक्टेरिकल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं। ऐसे में आप जुकाम- सर्दी से राहत पा सकते हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में अदरक के रस में शहद मिलाकर पीएं। इससे तुरंत फायदा मिलेगा।

PunjabKesari

हल्दी का सेवन

हल्दी एक औषधीय पौधा है, जो बैक्टेरिया और वायरस को खत्म करने की क्षमता रखता है। इसे गर्म दूध से मिलाकर पीएं। इससे सर्दी- जुखाम से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

 अनानास का जूस

अनानास का जूस में एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुणों की भरपूर मात्रा होती है, जो गले में खराश से राहत दिलाने में मददगार हैं। पाइनएप्पल ज्यूस में नमक, ब्लैक पेपर और शहद मिलाकर पीने से आपको खराश में राहत मिलती है।

PunjabKesari

Related News