17 MAYTUESDAY2022 4:14:49 AM
Nari

Parenting Tip: स्कूल जाते समय रोता है बच्चा तो इन ट्रिकस के साथ करें उसे Handle

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 29 Apr, 2022 12:45 PM
Parenting Tip: स्कूल जाते समय रोता है बच्चा तो इन ट्रिकस के साथ करें उसे Handle

जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता जाता है। माता-पिता की बच्चों के प्रति जिम्मेवारी भी बढ़ने लगती है। कोरोना के बाद अब स्कूल खुल गए हैं। बच्चे जब पहली बार स्कूल जाते हैं तो रोते हैं। खासकर छोटे बच्चे स्कूल जाने में आनाकानी करते हैं। माता-पिता अकसर बच्चे के मूड़ को लेकर परेशान रहते हैं। तो चलिए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिससे आपका बच्चा खुश होकर स्कूल जाएगा। 

बच्चे के डर को करें कम 

बच्चे स्कूल का नाम सुनते ही डरने लगते हैं। आप उन्हें मानसिक तौर पर स्कूल जाने के लिए तैयार करें। आप उन्हें ऐसी स्कूल स्टोरिज सुनाएं जिससे वो वहां जाने के लिए तैयार हो जाएं। आप उन्हें स्कूल की एक्टिविटीज के बारे में बताएं। खिलौने, मनपसंदीदा खाना और स्कूल पार्क जैसी दिलचस्प जगहें बताकर उनकी दिलचस्पी बढ़ाएं। 

PunjabKesari

खिलौने और  मनपसंदीदा खाना दें 

आप अपने बच्चे को लंच बॉक्स में उनकी पसंद का खाना दें। इससे उनका मन खुश हो जाएगा। आप उनकी मनपंसद का खिलौना  भी उनके बैग में डालकर दे सकते हैं। आप बच्चे को बताएं कि आपने उसका फेवरेट फूड लंच में दिया है। उसके मनपसंदीदा टॉय के साथ वो खुश रहेगा और स्कूल जाने के लिए तैयार भी हो जाएगा। 

PunjabKesari

सुबह सुबह आराम से जगाएं 

आप सुबह बच्चे को उठाते समय ज्यादा प्रेशर न डालें। यदि आपका बच्चा कुछ खाना नहीं चाहता तो आप उसे हल्का नाश्ता ही दें। यदि बच्चा सुबह जल्दी नहीं उठता तो आप उसे रात को ही सुला सकते हैं। आप रात को ही बच्चे का बैग और लंच की तैयारियां करके सोएं। इससे बच्चा सुबह-सुबह चिड़चिड़ा नहीं होगा और आराम से स्कूल चला जाएगा 

नींद पूरी होने दें 

बच्चे को यदि सुबह स्कूल भेजना चाहते हैं तो आप रात को उसे जल्दी सुला दें। आप इस बात का खास ध्यान रखें कि बच्चे की नींद पूरी हो। 3-5 साल के बच्चे के लिए 10-12 घंटे की नींद बहुत ही जरुरी है। जब बच्चे की नींद पूरी होगी तो वो खुश होकर स्कूल जाएगा। 

बच्चे के प्रति शांत व्यवहार रखें 

बच्चा यदि शुरुआत में स्कूल जाने में मना करता है तो परेशान न हो। आप धैर्य से उसके मूड़ को रिफ्रेश करने की कोशिश करें। आप बच्चे को प्रेशेराइज न करें। आप खुद ही बच्चे को लेने और छोड़ने के लिए जाएं। इससे बच्चा थोड़ा कम्फर्टेबल महसूस करेगा। आप उसका मूड अच्छा रखने के लिए उसकी फेवरेट चॉकलेट भी साथ में दे सकते हैं। स्कूल से आने के बाद आप बच्चे को उसकी मनपसंदीदा आइसक्रीम और स्नैकस भी दे सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News