18 APRTHURSDAY2024 10:57:49 PM
Nari

दही से करें ओपन पोर्स का इलाज, ये 2 उपाय भी आएंगे काम

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 17 Feb, 2021 01:39 PM
दही से करें ओपन पोर्स का इलाज, ये 2 उपाय भी आएंगे काम

ग्लोइंग स्किन पाना किसे पसंद नहीं है। हर एक लड़की चाहती है कि उसकी स्किन ग्लोइंग हो लेकिन चेहरे से जुड़ी स्किन प्रॉब्लम्स सारी खूबसूरती ही खराब कर देते हैं। खासकर अगर आपकी स्किन पर मुहांसें होते हैं तो चेहरे पर उनके निशान भी पक्का नजर आते होंगे। कईं बार तो हमारी स्किन में पोर्स भी दिखने लगने हैं जिससे हमारी स्किन और खराब लगने लगती है। ओपन और बड़े पोर्स से ऐसा  लगता है कि आपकी स्किन पर रिएक्शन हो गया है इससे चेहरे का कसाव भी कम होता जाता है। ऐसे में समय रहता इनका इलाज करना बहुत जरूरी है तो चलिए हम आज आपको इसके कुछ इलाज बताते हैं और आप घर से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

सबसे पहले जान लीजिए इसके कारण 

कईं बार जब आप केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो उसका कारण भी यह समस्या हो जाती है तो वहीं इसका कारण कहीं न कहीं प्रदूषण भी है। आमौतर पर यह समस्या ऑयली स्किन पर ज्यादा देखने को मिलती है। 

यह हैं 3 बेस्ट उपाय

1. दही करेगा इलाज 

हम सभी के घर में दही तो होता ही है। आपकी सेहत के साथ-साथ दही इस समस्या का हल भी निकालेगा। आपको बस दही के साथ क्लीजिंग करनी है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

PunjabKesari

आपको बस इसके लिए दही चाहिए। दही के साथ आप दिन में एक बार क्लीजिंग करें इससे आपको चेहरे पर खुद ही निखार दिखने लगेगा और ओपन पोर्स भी बंद होंगे। दरअसल दही में  लैक्टिक एसिड और प्रोबायॉटिक बैक्टीरिया पाया जाता है जो ओपन पोर्स को बंद करने में काफी कारगर होते हैं। 

2. संतरे के छिलके 

संतरा जितना हैल्दी होता है उससे कहीं ज्यादा इसके छिलकों में पोषक तत्व पाया जाता है। अगर आपको ओपन पोर्स की समस्या है तो आप चेहरे पर संतरे के छिलके से बना पाउडर लगाएं इससे आपको यह समस्या काफी कम हो जाएगी। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए पहले तो आप 1 संतरे का छिलका लेलें
अब आप उसका पाउडर बना लें
अब आप इसमें नींबू का रस मिलाएं 

PunjabKesari
आप चाहे तो दही भी मिला सकते हैं 
अब आपकी पेस्ट तैयार है इसके सात आप 4 से 5 मिनट तक मसाज करें और आपको खुद ही चेहरे पर फर्क साफ दिखाई देगा। 

3. सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल 

सनस्क्रीन तो उन लोगों को भी लगानी चाहिए जिन्हें चेहरे पर कोई समस्या नहीं है और जो लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं वह आज से इसका इस्तेमाल शुरू कर दें क्योंकि इससे आपके चेहरे को पर ओपन पोर्स की समस्या नहीं होती है। दरअसल जब आप धूप में सनस्क्रीन लगाकर जाते हैं तो सनस्क्रीन आपकी स्किन को सूरज की किरणों से बचाता है। इसलिए बाह र जाएं तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं। 

Related News