19 FEBTUESDAY2019 6:36:48 AM
Nari

उत्तराखंड के इन 8 टूरिस्ट प्लेस पर लें स्विट्जरलैंड जैसा मजा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Jan, 2019 05:19 PM
उत्तराखंड के इन 8 टूरिस्ट प्लेस पर लें स्विट्जरलैंड जैसा मजा

अगर आप भी स्विट्जरलैंड घूमने का शौक रखते हैं तो इसके लिए आप वहां जाने की कोई जरूरत नहीं। आप उत्तराखंड में भी स्विट्जरलैंड जैसा मजा ले सकते हैं। उत्तराखंड भारत के बेहतरीन हिल स्टेशन में से एक हैं, जहां आप मनोरम वादियों, हिमालय, झील-झरने का मजा ले सकते हैं। यहां की सरकार भी इसे बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। अगर आप भी वीकेंड में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो उत्तराखंड आपके लिए बेस्ट रहेगा।

 

चलिए जानते हैं अपनी छुट्टियों को मजेदार बनाने के लिए आप उत्तराखंड में कहां-कहां घूम सकते हैं।

 

औली

औली को भारत का मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है। यहां घूमने के लिए देशी-विदेशी टूरिस्ट की भीड़ लगी रहती है। सर्दियों में ही नहीं बल्कि इसकी सुंदरता को निहारने पर्यटकों की हर महीने यहां आते रहते हैं। बर्फ की सफेद चादर ओढ़े पहाड़ों पर सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त का नजारा, यहां देखने लायक रहता है। 

PunjabKesari, Auli, Uttarakhand Hill Station Image, Uttarakhand Travel Places Image

देवप्रयाग

देवभूमि उत्तराखंड के पंच प्रयागों में से एक देवप्रयाग भी बेस्ट टूरिस्ट प्लेस में से एक है। ऐसा माना जाता है कि जब राजा भागीरथ ने गंगा को पृथ्वी पर उतरने के लिए मनाया तो उनके साथ ही 33 करोड़ देवी- देवता भी गंगा के साथ स्वर्ग से देवप्रयाग में उतरे थे। धार्मिक स्थल घूमने के साथ-साथ आप यहां के अद्भुत नजारों का मजा भी ले सकते हैं।

PunjabKesari, Devprayag, Uttarakhand Hill Station Image, Uttarakhand Travel Places Image

तपोवन

तपोवन का खूबसूरत नजारा भी आपका मन मोह लेगा और आपका यहां से वापिस आने का भी मन नहीं होगा। ज्यादातर लोग यहां कैंपिग के लिए आते हैं। इसके अलावा यहां नंदनवन से शिवलिंग, भागीरथी, केदार डोम, थलय सागर और सुदर्शन जैसे चोटियां हैं, जहां आप ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari, Tapovan Image, Uttarakhand Hill Station Image, Uttarakhand Travel Places Image

फूलों की घाटी

87.50 कि.मी. वर्ग क्षेत्र तक फैली इस खूबसूरत फूलों की घाटी को देखकर तो हर कोई हैरान रह जाता है। इसे यूनेस्को ने 1982 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया था। आप यहां 500 से अधिक प्रजातियों के खूबसूरत फूल देख सकते हैं।

PunjabKesari, Flower Valley, Uttarakhand Hill Station Image, Uttarakhand Travel Places Image

मुक्तेश्वर

दिसंबर के महीने में यहां पहली बर्फबारी होती है, जो फरवरी मार्च तक रहती है। इस बर्फबारी की लुफ्त उठाने के लिए पर्यटक यहां भारी मात्रा में आते हैं। बर्फबारी के साथ-साथ यहां का खूबसूरत नजारा भी पर्यटकों को अपनी तरफ खींचता है।

PunjabKesari, Mukteshwar Image, Uttarakhand Hill Station Image, Uttarakhand Travel Places Image

खिरसु

प्रकृति की गोद में बसे खिरसु में आने के बाद आप अपने आपको भूल जाएंगे क्योंकि यह शहद है ही इतना सुदंर। यहां छिपे हुए प्राकृतिक खजाने को महसूस किए बिना रह नही पाएंगे। आप यहां ट्रेकिंग के अलावा घंदियाल देवी मंदिर में घूमने का मजा भी ले सकते हैं।

PunjabKesari, Khirsu Image, Uttarakhand Hill Station Image, Uttarakhand Travel Places Image

बिनसर

उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत टूरिस्ट अट्रैक्शन में से एक है बिनसर। बिनसर में आप प्राकृतिक सुदंरता देखने के साथ-साथ वन्यजीवन का लुफ्त भी उठा सकते हैं। इतना ही नहीं, यहां टूरिस्ट के ठहरने के लिए शानदार गेस्टहाउस भी बनाए गए हैं लेकिन इनसे लिए आपको पहले ही बुकिंग करवानी पड़ती है।

PunjabKesari, Binsar Image, Uttarakhand Hill Station Image, Uttarakhand Travel Places Image

भीमताल हिल स्टेशन

झीलों व पहाड़ों से प्यार है तो आप उत्तराखंड के भीमताल हिल स्टेशन में जरूर जाएं। भीमताल में स्थित सात झीलों का एक समूह है, जिसे सातताल के नाम से जाना जाता है दिसंबर से अप्रैल के तक के महीने में घूमने के लिए यह हिल स्टेशन बेस्ट है। आप यहां पर खूबसूरत पहाड़ और सुन्दर प्राकृतिक झील नौकुचियाताल भी घूम सकते है।

PunjabKesari, Bhimtal Hill station Image, Uttarakhand Hill Station Image, Uttarakhand Travel Places Image

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad