30 APRTUESDAY2024 12:38:11 AM
Nari

मानसून वेडिंग में दिखेंगी खूबसूरती, Shahnaz Husain के बताए इन तरीकों से करें तैयारी

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Jul, 2023 03:16 PM
मानसून वेडिंग में दिखेंगी खूबसूरती, Shahnaz Husain के बताए इन तरीकों से करें तैयारी

बरसात की रिमझिम वातावरण में मोहब्बत का आगाज होता है। बरसात को ‘‘प्यार का मौसम’’ माना जाता है तो इस मौसम में शादियों का अलग ही नजारा देखने को मिलता है। मानसून की ठण्डी हवाओं, हरियाली, बूंदा-बांदी शादी के उत्सव में रोमांस, प्यार, खुशी व आनंद के  एहसास को  दोगुना कर देते है। मानसून में शादी के उत्सव में रिमझिम बारिश की कल्पना एक सुखद एहसास दिलाती है। हालांकि मानसून की शादी अत्याधिक रोमांचकारी मानी जाती है लेकिन मानसून की शादी में अनेक ऐसे पहलू भी होते हैं जिन्हें नजरअंदाज करने से शादी का उत्सव फीका पड़ सकता है और आयोजकों व मेहमानों को खासी दिक्कतों को सामना करना पड़ सकता है। शादी के दिन सुंदर दिखना महज मेकअप व ड्रैस पर निर्भर नहीं करता बल्कि इस दिन के लिए आपको महीनों पहले से बालों व त्वचा की देखभाल शुरु करनी पड़ती है। इसके लिए त्वचा तथा बालों के प्रकार तथा मौसम को ध्यान में रखकर सौन्दर्य प्रसाधनों का उपयोग शुरु करना चाहिए। मानसून में तैलीय या मिश्रित त्वचा की दुल्हनों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। तापमान में उमस व गर्मी की वजह से तैलीय त्वचा ज्यादा ऑयली व निर्जीव दिखती है। वातावरण में उमस की वजह से त्वचा में पसीना आता है तथा वातावरण में प्रदुषण व गंदगी त्वचा पर जम जाती है।

वाटर प्रूफ मेकअप

मानसून के सीजन में शादियों में दुल्हन को मेकअप की समस्या से निजात दिलाने के लिए वाटरप्रूफ मेकअप को अपनाना चाहिए। मानसून में बारिश और उमस के चलते आपका मेकअप पूरी तरह खराब हो सकता है। इसलिए मेरी सलाह है कि सामान्य सौंदर्य उत्पादों की बजाय वाटरप्रूफ सौन्दर्य उत्पादों को प्राथमिकता दें। बारिश की फुहार या भावनात्मक क्षणों में आंखों के आंसूओं से सामान्य मेकअप खराब हो सकता है। जिससे आपका चेहरा भद्दा दिख सकता है शादी से सप्ताह पहले मेकअप ट्रायल जरूर कर लीजिए। अपने मेकअप आर्टिस्ट से मेकअप करवाने के बाद चेहरे पर पानी के छींटे डालें जिससे आपको मेकअप की गुणवत्ता का अहसास हो जाएगा तथा कमियों को आप समय रहते दूर कर सकेंगी। अगर आपके बाल फ्रिजी  हैं तो भी हेयर स्टाईलिस्ट से नमी की वजह से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए समय रहते उपाय कर सकते हैं। मॉनसून में मेकअप को बनाए रखने के लिए ट्रांसुलेंट  पाऊडर का प्रयोग कीजिए जोकि नमी की अधिकता तथा तेलों को सोखने में मदद करेगा जिससे आपकी फाउंडेशन बनी रहेगी। अपने चेहरे को क्लीन्जर  से धोकर इस पर जमे मैल और गन्दगी को हटाकर हल्का ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर लगाइए। इससे आपकी मेकअप के लिए मुलायम कैनवास  तैयार हो जाएगा। इसी तरह पाउडर आधारित ब्लश, ब्रॉन्जर्स व आई शैडो का प्रयोग कीजिए। यह वॉटरप्रूफ होने के साथ ही क्रीम आधारित स्टाईलिंग से ज्यादा देर तक ठहरते हैं।

PunjabKesari

न लगाएं काले रंग का काजल

इस मौसम में काजल लगाना है तो वॉटरप्रूफ काजल पेंसिल का इस्तेमाल करें क्योंकि बरसात में काजल आंखों में फैल जाता है और पर आंखें डार्क सर्कल दिखने लगते हैं। मॉनसून में काले रंग के काजल और आई मेकअप से बचें। बरसात में आप  वाटर प्रूफ लिक्विड बिंदी  लगाएं  अन्यथा बाजार में मिलने वाली स्टिकर वाली, नगों वाली या कुंदन वाली सुंदर  डिजाइन वाली बिंदिया लगा सकती हैं ये बिंदिया फैलती नहीं हैं।  

फुटवियर

अगर आप खुले आसमान के नीचे शादी का आयोजन कर रहे हैं, तो फुटवियर का खास ख्याल रखने की जरूरत है। कीचड़ भरे मैदान और फिसलन वाले फ्लोर में मजबूत ग्रिप वाले फुटवियर पहनने चाहिए ताकि आप घूमते हुए गिर न जाएं। बरसात के मौसम में ‘‘हील’’ पहनकर चलना कोई आसान काम नहीं है। इससे हील के कीचड़ में फंसने तथा फीसलने का खतरा बना रहता है। आप स्टाईलिश दिखने वाली क्लासिक जूती पहनें जोकि आपके ड्रेस को मैच करती हो तथा इससे आप सहज व सुखद एहसास फील करेंगी। पंजाबी जूती काफी आकर्षक लगेगी।

PunjabKesari

शादी का पहरावा

हल्के, सांस लेने योग्य, ऑर्गेना, शिफॉन,क्रेप ,साटन और जॉर्जेट जैसे कपड़े चुनें जो पानी में टिकाऊ हों। ऐसे हल्के और सांस लेने योग्य कपड़े मानसून के दौरान पानी  को झेल सकते हैं और नमी सोख  सकते हैं। इस मौसम में पहरावे का चयन भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। शादी के दौरान स्टाइलिश और सहज दिखने के लिए शादी की सही पोशाक का चयन महत्वपूर्ण होता है।  

कम से कम कढ़ाई का विवरण चुनें 

ज्यादातर दुल्हनें पोशाक का चयन करते समय मखमल, जरी ,बेल बूटेदार वस्त्र  जैसी भारी पोशाक का चयन करती हैं तथा बारिश के पानी में भीगने से इसकी इम्ब्रायडरी खराब हो सकती है। मानसून सीजन के लिए सिल्क की पोषाक काफी आरामदेह साबित होती है। सिल्क की सुन्दर सजावट  होती है जोकि किसी भी पोषाक में चार चांद लगा देती है । हल्की और पतली  सिल्क गर्मी और उमस में ठण्डक का एहसास प्रदान करती है। सिल्क की पोषाक से आप ग्लैमरस और फैशनएबल  दिखती हैं तथा आरामदेह भी होती है। बॉर्डर गंदा होने से बचाने के लिए लहंगे और दुपट्टे की लंबाई छोटी रखें। आप अपने पहनावे में कुछ चमक जोड़ सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे पहनावे में बहुत अधिक वजन न जोड़ें और पानी के संपर्क में आने पर प्रतिक्रिया न करें। हीरे,  मोती या क्रिस्टल से की गई कढ़ाई एक सुंदर लुक देती है और नमी के संपर्क में आने से खराब नहीं होती है। 

PunjabKesari

हेयरस्टाईल

बरसात में गर्मी और उमस के वातावरण में बालों की बनावट और स्टाईल काफी टेंशन में डाल देते हैं। बारिश की फूहार व ठण्डी हवाओं में बारिश फ्रिजी हो जाते हैं। हालांकि खुले बाल काफी सहज होते हैं लेकिन उमस की वजह से यह फ्रिजी हो सकते हैं। बरसात में मौसम के मिजाज को देखते हुए जुड़ा, चोटी या पोनी टेल बेहतर विकल्प हो सकता है। इस दौरान हल्की हेयर एक्सेसरीज का चयन करें। तेज हवाओं से खुले बालों को बचाने के लिए किसी ट्रेंडी बन का चयन कीजिए। परफेक्ट हेयर स्टाईल के साथ साधारण लहंगा भी आपको मनोहर और आकर्षक लुक दे सकता है और आप सबसे अलग  दिख सकती हैं।

PunjabKesari

(शहनाज हुसैन अंतराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेष्ज्ञ हैं और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय हैं।)

Related News