23 MAYMONDAY2022 9:01:57 PM
Nari

इन उपायों से करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, घर में कभी नहीं होगी अन्न-धन की कमी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Jan, 2022 12:50 PM
इन उपायों से करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, घर में कभी नहीं होगी अन्न-धन की कमी

जीवन में सुख-समृद्धि की कामना तो हर कोई करता है लेकिन कई बार बहुत मेहनत करने के बाद भी आपको मनचाहा फल नहीं मिल पाता। इसके पीछे का कारण वास्तु दोष और कुंडली में कमजोर ग्रह हो सकते हैं। वास्तु के अनुसार, इससे धन की देवी लक्ष्मी अप्रसन्नता हो जाती है, जिससे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। साथ ही किसी को दिया गया पैसा भी वापिस मिलना मुश्किल हो जाता है। मगर, आप ज्योतिष और वास्तु से जुड़े कुछ उपाय करके मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं।

ऐसे करें मां लक्ष्मी की पूजा

हिंदू धर्म के अनुसार, शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी को समर्पित है। ऐसे में हर शुक्रवार मां लक्ष्मी की पूजा करें और देसी घी या तिल के तेल का दीपक जलाएं। साथ ही मां को हल्दी और कुमकुम, गुलाब के फूल का भोग लगाएं। अगरबत्ती से जलाएं और आरती गाएं। साथ ही दूध और गुड़ से बनी मिठाइयों को प्रसाद के रूप में बांटें। इससे घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली आएगी और धन संबंधी परेशानियां भी दूर होंगी।

PunjabKesari

धन के वास्तु उपाय

वास्तु में उत्तर दिशा को भगवान कुबेर कहा जाता हैं। ऐसे में तिजोरी और अलमारी को यहीं रखें। साथ ही कुबेर यंत्र, मां लक्ष्मी और कुबेर देव की मूर्ति भी रखें। मान्यता है कि इससे रुका हुआ धन वापिस आ जाता है और घर में अन्न-धन की प्राप्ति होती है।

फेंगशुई धन के उपाय

फेंगशुई में घर की दक्षिण-पूर्व दिशा को धन की दिशा कहा जाता है। ऐसे में यहां हमेशा साफ-सफाई रखें। साथ ही इस दिशा को हरे पौधे से सजाएं। इससे जीवन की समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।

गुरु ग्रह को मजबूत करने के उपाय

बृहस्पति ग्रह के कमजोर होने के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके लिए 'देवनन ऋषिनांच गुरु' कंचनसंनिभम। बूढ़ीभूतम त्रिलोकेशं नमामि बृहस्पतिम् ग्रैंड ग्रीन ग्रास: गुर्वे नमः। हं गुरवे नमः। बृहस्पतये नमः। 'मंत्र जाप करें।

PunjabKesari

शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय

कुंडली में शुक्र मजबूत होने से व्यक्ति को शारीरिक सुख की प्राप्ति होती है। ऐसे में इसे मजबूत करने के लिए 'हिमकुंडमरीनालभं दैत्य्यनं परमं गुरुं'। सर्वशास्त्र प्रवक्तारन भार्गवन प्राणमयम। द्रंड द्रवंदस: शुक्राय नमः। ह्र शुक्राय नमः। शुन शुक्राय नमः। 'मंत्र का जाप करें।

इन उपायों से होगा फायदा

- घर में कलह के कारण देवी लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं इसलिए घर का माहौल हमेशा खुशनुमा रखें।
- कभी भी घर की महिलाओं का अपमान न करें।
- कभी किसी का झूठा मत खाओ। इससे घर में दरिद्रता आती है।
- रविवार को छोड़कर बाकी दिन तुलसी के पौधे पर जल चढ़ाएं। साथ ही रोज शाम को तुलसी के सामने देसी घी या तेल का दीपक जलाकर प्रार्थना करें।
- मां लक्ष्मी का वास सदैव स्वच्छ स्थान पर होता है। ऐसे में घर की साफ-सफाई का खास ख्याल रखें।
- अपनी कमाई में से कुछ हिस्सा गरीब व जरूरतमंदों को जरूर दान करें।
- सच्चे मन से श्रीसूक्त का नियमित पाठ करें।

Related News