24 SEPTUESDAY2024 8:51:57 PM
Nari

मां दुर्गा इन चीजें को घर में देखकर हो जाती हैं नाराज, नवरात्रि पसे हले ही फेंक दें इसे बाहर

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 24 Sep, 2024 07:00 PM
मां दुर्गा इन चीजें को घर में देखकर हो जाती हैं नाराज, नवरात्रि पसे हले ही फेंक दें इसे बाहर

नारी डेस्क: 3 अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि शुरू होने जा रहा है। नवरात्रि एक पवित्र और शुभ त्योहार है, और इसे मनाने से पहले घर की सफाई करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और देवी मां का स्वागत करने के लिए घर से कुछ चीजें निकाल देनी चाहिए। कहा जाता हैऐसी चीजों के घर में होने से मां दुर्गा नाराज हो जाती हैं। यहां कुछ चीजें दी गई हैं, जिन्हें शारदीय नवरात्रि शुरू होने से पहले घर से हटा दें। 

PunjabKesari

टूटी-फूटी चीजें

घर में टूटी हुई चीजें जैसे टूटे बर्तन, टूटी हुई मूर्तिया, फर्नीचर, कांच, और घड़ी आदि रखने से नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है।  इन्हें घर से बाहर निकाल देना चाहिए, ताकि घर में सकारात्मकता और समृद्धि बनी रहे। घर में रखे पुराने और फटे कपड़ों को भी निकाल देना सही है। ये नकारात्मकता को आकर्षित कर सकते हैं, इसलिए अनावश्यक और खराब वस्त्रों को दान कर दें या हटा दें।


बासी फूल और खराब पूजा सामग्री

पूजा स्थान में रखे पुराने और मुरझाए फूल, खराब या अधजली अगरबत्ती, दीपक की बत्तियां आदि को साफ करें। देवी मां की पूजा के लिए शुद्ध और ताजगी भरी सामग्री का ही उपयोग करें। वहीं अगर घर में सूखे या मुरझाए पौधे हैं, तो उन्हें भी नवरात्रि से पहले हटा देना चाहिए। सूखे पौधे नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक होते हैं, इसलिए घर में हरे-भरे और स्वस्थ पौधे रखने चाहिए।


 टूटी व खराब जूते चप्पल

घर में टूटे या खराब जूतों का होना अशुभ माना जाता है। नवरात्रि से पहले पुराने जूते या चप्पलों को घर से बाहर निकाल दें। वहीं घर में इकट्ठे हुए पुराने अखबार, पत्रिकाएं या अन्य कचरा को हटा देना चाहिए।  यह घर में गंदगी और अस्वच्छता का प्रतीक होते हैं और देवी मां के आगमन के लिए शुभ नहीं माने जाते।

PunjabKesari

फटी हुई या खराब किताबें

यदि घर में पुरानी, फटी हुई या बेकार पड़ी किताबें हैं, तो उन्हें भी हटा दें।  ये घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती हैं और घर के माहौल को प्रभावित करती हैं। घर में बंद घड़ी और खराब इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी नकारात्मकता का प्रतीक माने जाते हैं।   इन्हें मरम्मत करवाएं या घर से हटा दें ताकि घर में शांति और समृद्धि बनी रहे।


धातु या प्लास्टिक से बने पुराने बर्तन

पुराने, जंग लगे या प्लास्टिक के बेकार बर्तनों को हटा दें। यह घर की ऊर्जा को प्रभावित कर सकते हैं।  साफ और नए बर्तनों का उपयोग करें, खासकर नवरात्रि के दौरान पूजा और प्रसाद के लिए।

PunjabKesari

खराब चित्र या तस्वीरें

घर में लगी खराब या डरावनी तस्वीरें, या ऐसी पेंटिंग्स जो उदासी, हिंसा या नकारात्मकता को दर्शाती हों, उन्हें भी हटा देना चाहिए। देवी मां की पूजा के समय घर में शुभ और सुंदर चित्र या देवी-देवताओं की तस्वीरें लगाएं। नवरात्रि से पहले घर की सफाई करना और अनावश्यक वस्त्र, टूटी-फूटी चीजें, और नकारात्मकता को आकर्षित करने वाली चीजों को निकालना महत्वपूर्ण है। इससे घर में सकारात्मकता और शुभ ऊर्जा का संचार होता है, और देवी मां का स्वागत शुद्ध और सकारात्मक माहौल में किया जा सकता है।

Related News