29 APRMONDAY2024 4:52:20 AM
Nari

Love Handles पर जमी चर्बी को इन टिप्स के जरिए करे कम

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 01 Jul, 2021 03:14 PM
Love Handles पर जमी चर्बी को इन टिप्स के जरिए करे कम

शरीर में बढ़ती चर्बी से अकसर लोग परेशान रहते हैं , यह समस्या हर किसी में देखने को मिलती है पुरूष हो या महिलाएं हर कोई बढ़ती चर्बी से परेशान हैं पुरूषों में जहा यह चर्बी पेट में अधिक पाई जाती हैं तो वहीं महिलाओं में यह चर्बी कमर के आसपास अधिक देखा जाती हैं, जिम ट्रेनर इसे लव हैंडल्स कहते हैं। कमर के आसपास की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपकों 8 ऐसे तरीकें बता रहे हैं जिन्हें फाॅलो कर आप इ बढ़ती हुई चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं। 

लव हैंडल्स कम करने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान-
लव हैंडल्स पेट के पीछे का फैट है, जो लोअर बैक के चारों तरफ जम जाता है। कैलोरी इंटेक हाई और फिजिकल एक्टिविटी कम होने से धीरे-धीरे यहां फैट इकट्ठी हो जाती हैं। जो बाद में देखने मं बहुती बुरी लगती हैं अकसर महिलाएं जब टाॅप या साड़ी पहनती हैं तो यह अकसर शर्मिंदा का कारण बन जाता है। 

PunjabKesari

लव हैंडल ‘जिद्दी फैट’ होता है, जो कि काफी मुश्किल से जाता है। इसके लिए एक्सरसाइज के साथ क्लीन और हेल्दी डाइट की जरूरत होती है। लव हैंडल्स कम करते समय इन बातों को याद रखें - 

-बॉडी फैट कम करें
-खाने को कैल्कुलेट करें
-कोर एक्सरसाइज करना बंद करें
-फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाएं
-हरी सब्जियां खाएं
अब हम आपकों बताते हैं लव हैंडल्स / साइड फैट कम करने वाली आसान होम एक्सरसाइज के बारे में-

तनाव-
हमारे जीवन में लगभग सभी समस्याओं के लिए खराब तनाव को जिम्मेदार ठहराया जाता है। लेकिन उन सभी चीजों में से जो इसके लिए दोषी हैं वह है  वसा, और विशेष रूप से लव हैंडल। क्या आपने कभी कोर्टिसोल के बारे में सुना है? यह एक स्टेरॉयड हार्मोन है जो हमारे शरीर द्वारा तनावग्रस्त होने पर निर्मित होता है। यह एक बुरा हार्मोन है। लव हैंडल इसके कारण होने वाली कई स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। 

इसके लिए तनाव को दूर करे। जब काम के दौरान तनाव हो तो अपनी सीट पर बैठकर आंखें बंदकर गहरी सांसें लें। यह एक ऐसा व्यायाम है जो अंदर शांति लाता है और तनाव व डर को दूर करता है। विशेषज्ञों के अनुसार डीप ब्रीथिंग करने से मन को सुकून मिलता है। 

नींद- 
भाग दौड़ वाली जिंदगी में हम अक्सर नींद के महत्व को कम आंकते हैं। 6 से 8 घंटे की अच्छी नींद शरीर के हर हिस्से को ठीक करती है और हां, सोते समय आपका वजन कम होता है, और वजन कम होने से लव हैंडल भी गायब हो जाता है। 

PunjabKesari

पानी पीना- 
सुनिश्चित करें कि आप रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पिएं। पानी वस्तुतः अशुद्धियों को धोता है और वसा को पतला करता है। यह धीमा हो सकता है, लेकिन यह वसा को खत्म करने में बड़ी भूमिका निभाता है।

दूसरी ओर, शराब और शुगर ड्रिंक्स का सेवन कम से कम करें। आप देखेंगे कि जब आप शराब पीते हैं तो आप तुरंत फूल जाते हैं। शक्कर और वातित पेय को पूरी तरह से कम करने की कोशिश करें, और जहां तक ​​शराब का सवाल है, अपने इस सेवन को सप्ताह में केवल 2 पेय तक ही सीमित रखें और जिससे आपकों अच्छा रिजल्ट मिलेगा। 

हैल्थी डाइट- 
आप जैसा खाते हैं वैसे ही होते हैं! और यह आपको तय करना है कि आप कैसे बनना चाहते हैं, और आप निश्चित रूप से मोटा तो नहीं होना चाहते हैं!

अपनी अच्छी और हैल्थी सेहत के लिए  इसके लिए नियमित अंतराल पर भोजन करना सुनिश्चित करें। बहुत से भोजन करें. लेकिन छोटे भोजन की मात्रा में, और सुनिश्चित करें कि आप रात 8:00 बजे से पहले डिनर कर लें।

अपने आहार में ढेर सारे फल और सब्जियां शामिल करें। वे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। वजन घटाने के लिए स्वस्थ प्रोटीन और वसा बहुत महत्वपूर्ण हैं। यदि आप संतुलित आहार लेना चाहते हैं तो साबुत अनाज और फाइबर को न भूलें। जितना हो सके साफ घर का बना खाना खाएं ।

PunjabKesari

 लेग फ्लयूटर- Leg Flutter

यह एक्सरसाइज आपके पूरे एब्डोमिनल एरिया पर काम करती है। आपको बस इतना करना है कि अपनी भुजाओं को अपनी भुजाओं के साथ फर्श पर सपाट लेटें, और हथेलियां नीचे की ओर हों। अपने पैरों को 60 डिग्री के कोण पर उठाएं, और फिर बारी-बारी से अपने पैरों को कैंची के तौर पर ऊपर और नीचे ले जाएं। 

क्रंचेस और ट्विस्ट-Crunches & Twists
ट्रेडिशनल क्रंचेज आपके ऑब्लिकेस पर काम करते हैं और आपकी कमर के आसपास की मांसपेशियों को टोन करते हैं। उन बदसूरत टायरों को खत्म करने के लिए यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप धीमी शुरुआत करें क्योंकि क्रंचेज वास्तव में दर्दनाक हो सकता है।

PunjabKesari

साइकल चलाना-
अपनी जिद्दी साइड फैट को खत्म करने के लिए साइकिलिंग बहुत अच्छी तरह से काम करती है। साइकिलिंग वसा को पिघलाने में बहुत सहायक है।  

अगर आप साइकल नहीं चलाना चाहते तो साइकिलिंग एक्सरसाइज करें इसके लिए आप  फर्श पर सपाट लेट जाएं और अपने पैरों को 60 डिग्री के कोण पर उठाएं। अब पेडल गति का उपयोग करें, प्रत्येक पैर को अपनी जांघों से अपने पैरों तक पूरी तरह से बारी-बारी से करें। 

हूला हूप- 
हूला हूप पेट की मांसपेशियों को टोन करता है, और विशेष रूप से लव हैंडल को ठीक करता है। हूला हूप करने के लिए कोी भी म्यूजिकलगाए और इसे स्टार्ट करे।  लूप को ऊपर और नीचे घुमाएं, इससे आपकी वसा बहुत जल्द गायब हो जाएगी।

 

Related News