26 JANSUNDAY2020 5:03:30 PM
Nari

फेस्टिव स्पैशल: लोहड़ी पर बनाना और खाना ना भूलें ये ट्रेडीशनल फूड्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 10 Jan, 2020 06:55 PM
फेस्टिव स्पैशल: लोहड़ी पर बनाना और खाना ना भूलें ये ट्रेडीशनल फूड्स

एक पकवान ही है जो हर त्यौहार को खास बनाते हैं। बात जब लोहड़ी के त्यौहार की हो, तो इसे खास बनाते हैं मीठे और देसी घी से तैयार होने वाली खास चीजें। पंजाब का खास त्यौहार होने की वजह से इसमें मीठे से लेकर नमकीन सब तरह के पदार्थ तैयार किए जाते हैं। तो चलिए एक नजर डालते हैं, लोहड़ी स्पेशल बनने वाली खास रेसिपीज के बारे में...

गाजर का हलवा और गुड़ के मालपुए

गाजर का हलवा पंजाब की ट्रेडिशनल डिश में से एक है। लोहड़ी के मौके पर खास इसे खोए, ढेर सारे ड्राई-फ्रूट और देसी घी डालकर तैयार किया जाता है। गाजर हलवे के साथ-साथ गुड़ के मालपुए भी बनाए जाते हैं। पंजाब के किसी भी रीति-रिवाज में गुड़ खास स्थान रखता है, हर खुशी के मौके गुड़ का इस्तेमाल जरुर किया जाता है। ऐसे में लोहड़ी के मौके लोग खासतौर पर गुड़ के मालपुए बनाते हैं।

Image result for gajar halwa",nari

मक्के दी रोटी और मीठे चावल

लोहड़ी के मौके साग भी खासतौर पर बनाया जाता है और इसे मक्की दी रोटी के साथ खाया जाता है। साग और मक्की दी रोटी जहां एक ट्रेडिशनल रेसिपी है वहीं ये दोनों चीजें आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद सिद्ध होती है।

Image result for lohri special food",nari

गन्ने-रस की खीर

चावल और दूध की खीर तो आपने बहुत सुनी होगी। मगर लोहड़ी के मौके पंजाबी अपने घरों में गन्ने के रस से तैयार होने वाली खीर बनाते हैं।

चने दाल की खिचड़ी

चना दाल और काली दाल की खिचड़ी भी लोहड़ी की खास डिशेज में से एक है। इस खिचड़ी को ढेर सारे घी के साथ खाया जाता है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह खीर शरीर को गर्मी प्रदान करती है। 

Image result for chana dal ki khichdi",nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News