24 JUNMONDAY2024 1:08:28 PM
Nari

शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर दिखते हैं ये संकेत, इस तरह कर सकते हैं भरपाई

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 30 May, 2024 09:27 AM
शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर दिखते हैं ये संकेत, इस तरह कर सकते हैं भरपाई

 

नारी डेस्क: हमेशा फिट एंड फाइन रहने के लिए हमारी शरीर में सभी पोषक तत्वों का सही मात्रा में होना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में प्रोटीन भी उन्हीं में से एक है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि शरीर में मौजूद हर जीवित कोशिका को प्रोटीन की जरूरत होती है। एक व्यक्ति को अपने पूरे दिन में करीब 10% कैलोरी प्रोटीन को प्राप्त करना चाहिए। ऐसे में अगर हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो यह हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए अगर आपके शरीर में कोई बदलाव हो रहे हैं तो आपको उनपर जरूर ध्यान देना चाहिए। आज इस कड़ी में हम आपको ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्रोटीन की कमी को दर्शाते हैं। इसके साथ यह भी आपको बताएंगे की किस तरह इसकी भरपाई आप कर सकती हैं। 

चोट न भरना

शरीर में प्रोटीन की कमी की वजह से अक्सर चोट जल्दी से नहीं भरती है क्योंकि इस न्यूट्रिएंट की कमी की वजह से घाव भरने की प्रक्रिया बहुत धीमी हो जाती है। दरअसल नई कोशिकाओं को बनने के लिए वक्त और प्रोटीन लगता है, जिसकी वजह से घाव को भरने में मुश्किल आती है। ऐसे में आप के साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको इस पर जरूर ध्यान देना चाहिए। 

PunjabKesari

बार-बार क्रेविंग होना

प्रोटीन की कमी के कारण बार-बार भूख भी लगती रहती है। ऐसे में इस समय नमकीन या मीठे फूड्स खाने की लगातार क्रेविंग होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे शरीर में जब प्रोटीन की कमी होती है तो खुद ही हाई प्रोटीन वाले फूड्स खाने की इच्‍छा होती है। 

बालों का लगातार टूटना

प्रोटीन की कमी में बालों का झड़ना भी एक संकेत है। कई लोग बालों के झड़ने पर हर तरह का प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी बाल झड़ना नहीं रुकता। यहां तक कि दिन पर दिन बालों की चमक कम हो जाती है और वो रूखे हो जाते हैं। ऐसा शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण होता है।

शरीर में सूजन होना 

विशेषज्ञों के अनुसार प्रोटीन की कमी से शरीर के किसी अंग में सूजन भी आ सकती है। इसे चिकित्सीय शब्दावली में एडिमा कहा जाता है। बता दें कि जब ब्लड में एल्बुमिन प्रोटीन की कमी होती है तो ये परेशानी हो सकती है।

थकान होना

प्रोटीन की कमी से आपकी मसल्‍स ढीली हो सकती हैं, जो बदले में आपकी ताकत को कम कर देती हैं, जिससे आपका संतुलन बनाए रखना कठिन हो जाता है और मेटाबॉलिज्‍म धीमा हो जाता है। यह एनीमिया का कारण भी बन सकता है। 

PunjabKesari

मांसपेशियों में दर्द होना

मांसपेशियां अपनी जरूरत के अनुसार प्रोटीन हड्डियों से सोखने लगती हैं। इस वजह से हड्डियों में कमजोरी आ जाती है। वहीं मांसपेशियों को अधिक ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है। यहां तक कि मसल्स में दर्द भी बना रहता है।

खांसी-जुकाम

हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि जिन लोगों के शरीर में प्रोटीन की कमी होती है उनका इम्युन सिस्टम कमजोर हो सकता है। ऐसे में लोगों को इंफेक्शन से घिरने का खतरा अधिक होता है। 

ये हैं प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत

अंडा

अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। यह विटामिन, कैल्शियम, मिनरल्स और हेल्दी फैट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अंडे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। 

सोयाबीन

प्रोटीन के लिए शाकाहारी स्रोत में सोयाबीन काफी अच्छा विकल्प है। आप सोयाबीन से रोजाना की प्रोटीन जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। आप सोयाबीन की सब्जी या स्प्राउट्स के तौर पर इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

चना

चना भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होता है। चने में कार्ब्स, फाइबर, आयरन, फोलेट, फास्फोरस, पोटैशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

टोफू

सोयाबीन से बना टोफू काफी हेल्दी होता है। टोफू में अंडे के बराबर प्रोटीन पाया जाता है। आप इसे किसी भी तरह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। टोफू में प्रोटीन के अलावा आयरन और कैल्शियम भी भरपूर होता है।

मूंग दाल

इसमें फाइबर, अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट और लिपिड पाए जाते हैं। मूंग दाल में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, इसलिए इसे वजन घटाने के लिए फायदेमंद माना जाता है।

Related News