05 DECSATURDAY2020 2:57:28 AM
Nari

हथेलियों का लाल हो जाना भी फैटी लिवर का संकेत, जरूरी लक्षण और बचाव जान लें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 05 Nov, 2020 03:32 PM
हथेलियों का लाल हो जाना भी फैटी लिवर का संकेत, जरूरी लक्षण और बचाव जान लें

लीवर में फैट की मात्रा बढ़ने की परिस्थिति को फैटी लीवर कहते हैं। इस समस्या के होने का मुख्य कारण सेहत का सही तरीके से ध्यान न रखना और सा ही खाने में पौष्टिक चीजों की कमी होता है। ऐसे में लीवर पर फैट जमा होने लगती है। इसके कारण शरीर के बाकी के अंगों पर भी बुरा असर होता है। समय रहते इसके लक्षणों को पहचान कर इसपर काबू पा लेने में ही भलाई होती है। नहीं तो अन्य गंभीर रोग लगने का खतरा बढ़ता है। तो चलिए आज हम आपको फैटी लीवर के लक्षण और बचाव के बारे में बताते  हैं...

तो चलिए जानते हैं फैटी लीवर के लक्षण...

- एक्सपर्ट्स के अनुसार, फैटी लीवर का सबसेे पहला लक्षण हाथों का रंग गहरा लाल होना माना जाता है। 

- जिन लोगों को फैटी लीवर की परेशानी का सामना करना पड़ता है। उनके पेट में सूजन होने लगती है। ऐसे में खाना पचाने में दिक्कतें होने लगती है। 

- इसके साथ आंखों का रंग पीला होने लगता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, आंखों का रंग पीला होना लीवर खराब होने की ओर इशारा करता है। 

- ऐसे में शरीर का वजन कम होना भी फैटी लीवर की ओर संकेत करता है। 

ऐसे में अगर आपको शरीर में ऐसे कोई भी संकेत महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

PunjabKesari

तो चलिए अब जानते हैं इस परेशानी से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय...

- रोजाना हरी-पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। इनमें फॉलिक एसिड, फाइबर अधिक मात्रा में होने से लीवर को पोषण मिलता है। 

- कैफीन की मात्रा कम करनी चाहिए। अक्सर चाय, कॉफी, अल्कोहल का भारी मात्रा में सेवन करने से लीवर के खराबका सामना करना पड़ता है। ऐसे में इनका सेवन ना या कम मात्रा में ही करें। 

- हर्बल व ग्रीन-टी में भारी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायल, एंटी-बैक्टीरियल गुम होते हैं। ऐसे में रोजाना 1-2 गिलास ग्रीन-टी का सेवन करने से लीवर को पोषण मिलता है। इम्यूनिटी स्ट्रांग होने के साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

PunjabKesari

- रोजाना सुबह खुली हवा में योगा व एक्सरसाइज करने से शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है। ऐसे में फैटी लीवर की परेशानी से बचाव रहता है। 

- बाहर का मसालेदार, व ऑयली फूड खाने से परहजे रखना चाहिए। ऐसे में हमेशा घर का सिंपल खाना ही खाएं। तभी बीमारियों से बचाव रहेगा। 
 

Related News