14 AUGSUNDAY2022 8:38:30 AM
Nari

मानसून में नहीं खराब  होगा आचार, इन ट्रिक्स के साथ करें स्टोर

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Jul, 2022 03:48 PM
मानसून में नहीं खराब  होगा आचार, इन ट्रिक्स के साथ करें स्टोर

मानसून के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में मसाले और किचन में मौजूद चीजें खराब होने लगती हैं। आचार भी उन्हीं चीजों में से एक है। अचार भारतीय व्यंजनों का महत्वपूर्ण हिस्सा है। खाने के साथ इसका सेवन करने से स्वाद और भी ज्यादा बढ़ दाता है। यदि घरों में कई बार सब्जी न बनी हो तो आप सादी रोटी या फिर परांठे का साथ इसका सेवन कर सकते हैं। एक बार आचार का जार भरकर इसे लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। पंरतु यदि इसको सही ढंग से स्टोर न किया जाए तो यह खराब हो जाता है। आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनके जरिए इस मौसम में आचार खराब नहीं होगा। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में....

PunjabKesari

कांच के कंटेनर में करें स्टोर 

आप आचार को किसी कांच के कंटेनर में स्टोर करके रखें। प्लास्टिक या फिर किसी अन्य धातु में आचार खराब हो सकता है, क्योंकि इन धातु के साथ आचार रिएक्ट होकर कड़वा होने लग जाता है। इसलिए आप इसे कांच के कंटेनर में ही स्टोर करके रखें। 

PunjabKesari

अचार में मिलाएं तेल और नमक 

आप आचार में नमक और तेल भी जरुर मिलाएं। बहुत सी महिलाएं आचार में कम तेल का इस्तेमाल करती हैं, क्योंकि ज्यादा तेल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। पंरतु क्या आप जानते हैं कि नमक भी एक प्रिजर्वेटिव की तरह काम करता है। यदि आचार में प्रिजर्वेटिव होगा तो वह न ही सूखेगा और खराब होगा। इसी कारण आपको आचार में तेल डालकर उसे अच्छे से धूप लगवानी चाहिए। 

डिब्बे के ढक्कन में लगाएं कपड़ा या कागज 

नमी के कारण आचार खराब हो सकता है। इतना ही नहीं कई बार टाइट कंटेनर में भी आचार स्टोर करने के बाद नमी आ जाती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि अचार के कंटेनर की लिड और ढक्कन को अच्छी तरह से टाइट करके ही रखें। इसके अलावा आप ढक्कन को कागज या फिर कपड़े से बंद करके रखें। ऐसा करने से भी आचार में नमी नहीं आएगी। 

PunjabKesari

अाचार में से निकाल लें चम्मच 

बहुत सी महिलाएं अक्सर आचार में चम्मच रखकर भूल जाती है। इसके कारण भी आचार खराब हो सकता है। इसका मुख्य कारण है कि चम्मच स्टील का होता है और आपके आचार को खराब कर सकते हैं। आप जब भी आचार निकालना चाहती हैं तो साफ और सूखा चम्मच ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा अगर आपके हाथ गंदे हैं तो फिर  भी आचार को निकालें। साफ हाथों के साथ ही आचार को निकालें। 

PunjabKesari
 

Related News