25 JULTHURSDAY2024 4:14:57 PM
Nari

हेयर कलर करवाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होंगे बाल डैमेज

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 21 May, 2024 11:32 AM
हेयर कलर करवाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होंगे बाल डैमेज

नारी डेस्क: बालों को कलर करवाना आज कल के समय में तो एक फैशन ट्रेंड बन चुका है। आज कल के मॉडर्न जमाने में आपको बहुत कम ऐसे लोग दिखेंगे जिन्होंने बालों को कलर नहीं करवाया होगा। कलर करवाने से आपकी लुक तो पूरी चेंज हो जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं के यह हमारे हेयर्स को डैमेज कर देते हैं? सिर्फ यही नहीं बल्कि बल रूखे, बेजान होने के साथ इनकी ग्रोथ पर भी बहुत असर पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी जल्द बालों को कलर करवाने का सोच रही हैं तो आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। अगर आप कुछ खास बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके बाल सुंदर तो लगेंगे ही लेकिन साथ ही किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा। तो चलिए अब जानते हैं इन्हीं कुछ खास बातों के बारे में। 

1. एलर्जी का रखें ध्यान 

बालों को कलर करवाने से पहले आपको एलर्जी का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि कई बार कुछ कलर या डाई बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में यदि आपको अमोनियायुक्त डाई सूट न करें तो आप प्रोटीनयुक्त डाई का इस्तेमाल भी करती हैं। इसके लिए आप हेयर एक्सपर्ट या ब्यूटी पार्लर में जाकर परामर्श ले सकते हैं।

PunjabKesari

2. स्किन प्रोब्लेम्स हैं तो भी रखें ध्यान 

हेयर कलर करवाने वालों को बाद में त्वचा संबंधी दिक्कतों सामना जैसे बालों की कोमलता जाने का डर, बाल जल्दी सफेद होना इत्यादि करना पड़ता है। हेयर कलर में मिला अधिक अमोनिया बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

3. अपनी पर्सनालिटी के हिसाब से ही चुनने रंग 

हेयर कलर कई तरह के हो सकते हैं जैसे बरगंडी, डार्क ब्राउन, रेड कलर, नेचुरल, गोल्ड, चॉकलेट चेरी ब्राउन रेड इत्यादि। आप अपनी पर्सनेलिटी के हिसाब से ही कलर का चयन करें। बालों को घर पर कलर कर रही हैं तो ब्रश और हाथों में दस्तानों का प्रयोग जरूर करें और खुद से आंखों का खासतौर पर ध्यान रखें।

PunjabKesari

4. किसी प्रोफेशनल से ही करवाएं कलर 

डाई के किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट से बचने के लिए आपको पहली बार कलर किसी अनुभवी व्यक्ति या प्रोफेशनल व्यक्ति से ही करवाना चाहिए। बालों को कलर करने से पहले उन्हें पहले धों के सुलझा कर सुखा लें और बालों को कंघी के एक सिरे से उठाते हुए बालों को कलर करें।

5. शैंपू और कंडीनर करना न भूलें

बालों को यदि आप खुद से डाई करते है तो उसके बाद बालों में शैंपू और कंडीनर करना न भूलें। साथ ही हेयर स्पा और सीरम ट्रीटमेंट तो किसी अनुभवी व्यक्ति से ही करवाएं। यदि आप पहली बार घर पर ही बालो को कलर कर रहे हैं तो बालों को डाई करने वाले पैकेट पर लिखे दिशा-निर्देशों को सावधानी से पढ़ें।

6. अच्छी क्वालिटी कलर ही चुनें 

आमतौर पर हेयर कलर बालों में चमक लाने, नया लुक पाने, सफेद बालों की परेषानी को दूर करने, बालों को पहले से बेहतर बनाने और बालों में जान डालने के लिए किया जाता है। ऐसे में जरूरी है कि हेयर कलर हमेशा अच्छी क्वालिटी का ही प्रयोग करें।

PunjabKesari

7. घुंघराले बाल वालों के लिए 

यदि आप बालों की पर्मिंग या घुंघराले बालों को स्ट्रेट कराना चाहती हैं तो कलर करवाने के 15-20 दिनों के बाद ही ऐसा करवाएं। एक साथ दोनों काम करने पर बालों पर केमिकल का प्रेशर अधिक पड़ता है। इससे बाल खराब हो सकते है।

Related News