03 MAYFRIDAY2024 2:23:16 PM
Nari

इरादे ना हारने वाले! दुर्घटना में खोए पैर लेकिन हिम्मत रही बरकरार, अब डॉक्टर बन कर रही समाज सेवा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Mar, 2021 05:05 PM
इरादे ना हारने वाले! दुर्घटना में खोए पैर लेकिन हिम्मत रही बरकरार, अब डॉक्टर बन कर रही समाज सेवा

सड़क दुर्घटना या कोई भी हादसा सिर्फ शरीर के अंग ही बल्कि हौंसला व हिम्मत भी छीन लेता है। शरीर का कोई अंग खो जाने के बाद ना सिर्फ जिंदगी मुश्किल हो जाती है बल्कि हिम्मत भी टूट जाती है। लेकिन डॉक्टर मारिया बीजू विकलांग होकर भी कई लोगों के लिए मिसाल बन चुकी हैं। दुर्घटना के बाद पैर खो जाने पर भी उन्होंने अपनी मुश्किले के आगे घुटनें नहीं टेके बल्कि विकलांगता को हराकर आज वह सफलता के उस मुकाम पर हैं, जहां पहुंचना हर किसी के बस की बात नहीं। चलिए आपको बताते हैं उनकी प्रेरणास्त्रोत कहानी...

PunjabKesari

एक दुर्घटना में खोएं पैर

केरल की रहने वाली मारिया बीजू जब 25 साल की थी तब वह एक दुर्घटना का शिकार हो गई। एक्सीडेंट के कारण उनके शरीर के 70% हिस्से को लकवा मार गया था और सीने से नीचे के हिस्से ने काम करना बंद कर दिया था। कॉफी देर हॉस्पिटल में रहने के बाद भी उनके पैर ठीक ना हो सके लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी।

... लेकिन नहीं हारी हिम्मत

उन्होंने खुद को व्हीलचेयर तक सीमित रखने की बजाए पढ़ाई का रास्ता अपना और अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति व संघर्ष से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की। मेहनत और लगन के बल पर वह आज एक डॉक्टर बनकर समाज की सेवा में जुटी हुई हैं।

PunjabKesari

अब डॉक्टर बन कर रही समाज सेवा

वह कहती हैं कि आगे बढ़ना मेरे लिए काफी मुश्किल था लेकिन मैं किसी भी कीमत पर रूकना नहीं चाहती थी। उनके इस इच्छाशक्ति और हौंसले को देखते हुए उनका परिवार व कॉलेज भी मदद के लिए आगे आए। उन्होंने राइटर की मदद से परीक्षा दी। हालांकि आगे उन्होंने खुद से लिखने की कोशिश भी जारी रखी और अपने लक्ष्य को प्राप्त किया।

PunjabKesari

उनकी यह कहानी हर किसी को यही सीख देती है कि कैसे अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र रहें। पैरालाइसिस अवस्था में भी वह कमजोर नहीं पड़ी और ना ही हिम्मत खोई।
 

Related News